झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 28, 2022, 7:58 AM IST

ETV Bharat / state

रांची से गिरफ्तार हुआ करोड़पति चोर, घर से मिले थे विदेशी करेंसी

रांची पुलिस ने शातिर चोर धीरज जालान को गिरफ्तार कर लिया है. वह दो साल पहले भी विदेशी करेंसी और करोड़ों के सामान के साथ गिरफ्तार हुआ था. इस बार एक व्यक्ति ने उसे अपने कार से सामान चुराते पकड़ लिया. चोर धीरज जालान का कनेक्शन नक्सलियों से भी है.

Ranchi police arrested thief Dheeraj Jalan
Ranchi police arrested thief Dheeraj Jalan

रांची: राजधानी में पुलिस के लिए सिरदर्द बने शातिर चोर धीरज जालान को गोंदा इलाके से गिरफ्तार कर लिया गया है. दो साल पहले भी चोर धीरज जालान गिरफ्तार हुआ था. उस समय उसके पास से विदेशी करेंसी के साथ दो करोड़ के चोरी के सामान बरामद हुए थे. इस बार रांची पुलिस (Ranchi Police) ने धीरज को एक कार से सामान चोरी करने के आरोप में दबोचा है.

इसे भी पढ़ें:चतरा पुलिस ने ड्रग तस्कर और शातिर चोर को किया गिरफ्तार, 45 ग्राम ब्राउन शुगर बरामद

जेल से निकलने के बाद भी कर रहा था चोरी: पूछताछ में शातिर अपराधी धीरज जालान ने पुलिस के समक्ष बड़ा खुलासा किया है. जिसमें पता चला है कि हाल के दिनों में शहर के स्कूल-कॉलेजों के बाहर विद्यार्थियों के स्कूटी की डिक्की से जितने भी मोबाइल की चोरी की हुई है, इन वारदात को अपराधी धीरज ने ही अंजाम दिया है. उसने पुलिस के सामने यह भी स्वीकार किया कि उन चोरी के मोबाइल को वह नामकुम व टाटीसिलवे इलाके में कुछ दुकानदारों को बेच चुका है. पूछताछ में उसने उन दुकानदारों के नाम के भी खुलासे किए हैं. उसने पुलिस को बताया कि शहर में हाल के दिनों में उसने कई छोटी-बड़ी गाड़ियों की भी चोरी की है.

रिलायंस मार्ट के सामने चोरी करते पकड़ा गया: जानकारी के अनुसार कांके रोड सोहाना सिटी के रहने वाले अदनान नामक व्यक्ति कार से बीते 24 जून को रिलायंस मार्ट गए थे. सामान खरीदने के बाद वे परिवार के साथ उसी जगह पर एक ठेले में खड़े होकर कुछ खाने लगे. गाड़ी कुछ दूर खड़ी की थी. इसी दौरान उनकी नजर कार पर पड़ी तो देखा कि एक व्यक्ति उनकी कार का दरवाजा खोलकर सामान निकाल रहा है. इसके बाद उन्होंने दौड़ते हुए उसे पकड़ लिया और उसकी जमकर धुनाई की. जिसके बाद उसे गोंदा पुलिस के हवाले कर दिया. पूछताछ में आरोपी ने पुलिस के समक्ष अपना जुर्म स्वीकार किया है.


वाहन चोर गिरोह का है सरगना:शातिर चोर धीरज जालान वाहन चोर गिरोह का सरगना है. उसका नेटवर्क रांची, खूंटी, गुमला, सिमडेगा, रामगढ़ आदि जगहों पर फैला हुआ है. वह खुद तो गाड़ियां और उसमें रखे सामान उड़ाता ही था, साथ ही उसने इस काम में अपने कई गुर्गों को भी लगा रखा है. इतना ही नहीं चोर धीरज जालान का कनेक्शन नक्सलियों से भी है. वह नक्सलियों को चोरी की बाइक और कार की सप्लाई करता है.

50 से अधिक मामले हैं दर्ज:मामले में रांची पुलिस उसे गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है. उस पर 17 सीएलए भी लगा है. थाना प्रभारी रवि ठाकुर ने बताया कि आरोपी धीरज पर रांची के कई थानों में चोरी के मामले दर्ज हैं. गोंदा पुलिस को पूछताछ में यह भी जानकारी मिली है कि आरोपी धीरज पर शहर में 50 से अधिक मामले दर्ज है. इसमें से 18 मामले गाड़ी का शीशा तोड़कर सामान उड़ाने के हैं. इसके अलावा वह अन्य कई घटनाओं को भी अंजाम दे चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details