झारखंड

jharkhand

By

Published : Aug 16, 2019, 7:39 PM IST

Updated : Aug 16, 2019, 10:51 PM IST

ETV Bharat / state

लाल किले से पीएम मोदी ने की जनसंख्या नियंत्रण पर चर्चा, देखिए क्या है रांची के लोगों की राय

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों को संबोधित करते हुए जनसंख्या नियंत्रण पर चर्चा की थी. उसके बाद रांची के लोगों का कहना है कि जनसंख्या नियंत्रण से देश में गरीबी, बेरोजगारी और अपराध कम होगा और रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी. ज्यादा जनसंख्या समाज में कुरीतियों को बढ़ाता है.

लाल किले से पीएम मोदी ने की जनसंख्या नियंत्रण पर चर्चा

रांची: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश के लोगों को संबोधित करते हुए जनसंख्या नियंत्रण पर चर्चा की थी. उन्होंने कहा कि हमें बच्चे के जन्म से पहले उसके भविष्य की परिकल्पना करनी चाहिए, ताकि आने वाले समय में बच्चे को किसी भी तरह की परेशानियों का सामना ना करना पड़े.

जनसंख्या नियंत्रण पर लोगों का बयान

जनसंख्या नियंत्रण पर सरकार सख्त
समाज को मजबूत करने के लिए पिछले कुछ दिनों से सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि जनसंख्या नियंत्रण पर सरकार सख्त हो रही है, ताकि समाज को और भी मजबूत बनाया जा सके. धारा 370, तीन तलाक और अब जनसंख्या नियंत्रण पर काम करने को लेकर जब राजधानी की जनता से बात की गई तो राजधानी के सभी वर्गों के लोगों ने प्रधानमंत्री के इस सोच का समर्थन किया.

जनसंख्या नियंत्रण कानून लाना है जरूरी
रांची न्यू नगर निवासी रणधीर रजक का कहना हैं कि देश में बढ़ रही जनसंख्या ने विकास की गति को धीमी कर दी है. विकास की गति को तेज करने के लिए जनसंख्या नियंत्रण बहुत जरूरी है. वहीं, शशि भूषण कुमार का कहना हैं कि देश में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कानून लाना बहुत जरूरी है. समाज में कई ऐसे लोग हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के बावजूद भी उनके घरों में बच्चों की संख्या ज्यादा है जिस कारण उनकी परवरिश गलत परिवेश में हो रही है जो समाज में कुरीतियों को बढ़ाता है.

लाल किले से पीएम मोदी ने की जनसंख्या नियंत्रण पर चर्चा

ये भी पढ़ें-रांची: बढ़ती आबादी और ध्वनि प्रदूषण चिंता का सबब, लोग हो रहे हैं बीमार

जनसंख्या नियंत्रण से गरीबी, बेरोजगारी और अपराध पर होगा नियंत्रण
वहीं, इसको लेकर रांची डेली मार्केट के व्यवसायी प्रदीप मोंगा का कहना है कि बढ़ती जनसंख्या से सरकारी संसाधनों का उपयोग लोगों के बीच सही तरीके से नहीं हो पा रहा है. संसाधनों के उचित उपयोग के लिए जनसंख्या नियंत्रण बहुत जरुरी है. वहीं, मेन रोड निवासी अब्दुल कादिर रब्बानी और कांटा टोली निवासी मोहम्मद अली ने बताया कि जनसंख्या नियंत्रण को लेकर सरकार जो भी कदम उठाएगी वह स्वागत योग्य होगा. बढ़ती जनसंख्या हर वर्ग के लिए समस्या बनी हुई है. जनसंख्या नियंत्रण होने से गरीबी, बेरोजगारी और अपराध पर भी नियंत्रण होगा.

जिस प्रकार से पिछले कुछ दिनों में भारत सरकार के द्वारा समाज को बेहतर दिशा में ले जाने के लिए कई निर्णय लिए गए हैं और अब उसके बाद स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा जनसंख्या नियंत्रण पर बल देना और छोटा परिवार करने वाली पीढ़ियों के बारे में सोचने की सलाह देना, निश्चित रूप से सरकार के अगले कदम और किसी बेहतर सोच को दर्शाता है.

Last Updated : Aug 16, 2019, 10:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details