झारखंड

jharkhand

By

Published : May 28, 2021, 7:36 AM IST

ETV Bharat / state

रांचीः अब सात दिनों में मिलेंगे जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र, रिश्वत मांगें तो इस नंबर पर करें शिकायत

रांची नगर निगम के आयुक्त मुकेश कुमार ने जन्म-मृत्यु शाखा में लंबित आवेदनों की समीक्षा की. समीक्षा के बाद नगर आयुक्त ने कहा कि सात दिनों में जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र बनेगा. इसमें कोताही बरतने होने पर कार्रवाई की जाएगी.

रांची नगर निगम
रांची नगर निगम

रांचीः नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार की ओर से जन्म-मृत्यु शाखा में लंबित आवेदनों की समीक्षा की गई. समीक्षा में पाया कि 25 मई से पहले मिले आवेदनों को निगम स्तर से निष्पादन कर दिया गया है, लेकिन 26 मई से आए आवेदन पेंडिंग हैं. नगर आयुक्त ने कहा कि अब सात दिनों में जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे. निर्धारित समय सीमा में प्रमाण पत्र नहीं बने तो संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ेंःरांची नगर निगम के कर्मचारियों को मेयर की चेतावनी, कहा- जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने में लोगों को न हो परेशानी

25 मई के बाद मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए 68 आवेदन और जन्म प्रमाण पत्र के लिए 17 आवेदन पेंडिंग में है. नगर आयुक्त ने निर्देश दिया है कि इन आवेदनों को सात दिनों के भीतर निष्पादन करना सुनिश्चित करें अन्यथा अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

दिक्कत है तो करें शिकायत

जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र बनाने में दिक्कत है या फिर किसी की ओर से राशि की मांग की जाती है, तो रांची नगर निगम के 9431104429 और 06512200011 पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं. शिकायत करने वाले व्यक्ति का नाम गोपनीय रखा जाएगा. बता दें कि मेयर आशा लकड़ा ने जन्म-मृत्यु शाखा का निरीक्षण करते हुए कर्मियों को चेतावनी दी थी कि आम लोगों को जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details