झारखंड

jharkhand

अमरनाथ हादसा के बाद सुरक्षित लौटे रांची के श्रद्धालु, बादल फटने का बाताया आंखों देखा हाल

अमरनाथ यात्रा के दौरान हादसे का शिकार हुए रांची के श्रद्धालु वापस लौट आए हैं. रांची के विधायक सीपी सिंह ने खुद रांची रेलवे स्टेशन जाकर उनका स्वागत किया. जान बचाने के लिए श्रद्धालुओं ने सेना का विशेष रूप से धन्यवाद दिया है. इसके साथ ही वापस सुरक्षित लौटने को भोलेनाथ की कृपा बताई है. श्रद्धालुओं ने वहां हुए हादसे का आंखों देखा हाल बताया है.

By

Published : Jul 15, 2022, 2:32 PM IST

Published : Jul 15, 2022, 2:32 PM IST

devotees return after Amarnath accident
devotees return after Amarnath accident

रांची: अमरनाथ यात्रा पर गए राजधानी रांची के श्रद्धालु वापस लौट आए हैं. अमरनाथ के पवित्र गुफा के पास 8 जुलाई को बादल फटने से अचानक आई बाढ़ से यह श्रद्धालु भी प्रभावित हुए थे, इनका लाखों का नुकसान हुआ है. हालांकि, यह सभी सकुशल लौट गए हैं. शुक्रवार को वापस लौटने पर उनके स्वागत के लिए रांची के विधायक सीपी सिंह खुद रांची रेलवे स्टेशन (Ranchi Railway Station) पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी यात्री सकुशल लौटे हैं, यह भगवान भोलेनाथ की कृपा है.

इसे भी पढ़ें:सावन शुरू होते ही रांची के पहाड़ी मंदिर में भक्तों का लगा तांता, दूर दूर से भोलेनाथ के दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालु


रांची से गए थे 15 श्रद्धालु: इस साल अमरनाथ यात्रा के दौरान हुए हादसे में राजस्थान, गुजरात, सिंगापुर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, हरियाणा समेत अन्य शहरों के श्रद्धालुओं की मृत्यु हुई है. झारखंड से भी प्रत्येक साल सैकड़ों श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा पर जाते हैं. इस साल भी झारखंड के विभिन्न जिलों के साथ-साथ राजधानी रांची से भी श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा पर गए थे. रांची से जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 15 थी. पवित्र गुफा के पास बादल फटने से अचानक आई बाढ़ और मलबे का सामना इन श्रद्धालुओं को भी करना पड़ा था. उन्होंने बादल फटने का आंखों देखा हाल बताया है.

देखें पूरी खबर

जान बचाने के लिए श्रद्धालुओं ने दिया सेना को धन्यवाद:हादसे के बाद वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों की मदद से कई श्रद्धालुओं के साथ रांची के लोग भी दूसरे रास्ते से जान बचाकर बाहर निकले हैं. सुरक्षाकर्मी और पदाधिकारियों की ओर से दिशा निर्देश मिलने के बाद आनन-फानन में यहां के श्रद्धालु किसी तरह से वहां से निकल पाने में सफल हुए हैं. इस दौरान उनका लाखों का नुकसान हुआ है. कई मोबाइल, समान, बैग और कीमती वस्तुएं भी पानी में बह गई है. शुक्रवार को रांची रेलवे स्टेशन पर अमरनाथ यात्रा से लौटे यात्रियों ने बातचीत के दौरान कहा कि काफी भयावह स्थिति थी. इसके बावजूद झारखंड से गए यात्री सकुशल घर वापस लौटे हैं. श्रद्धालुओं ने सेना का विशेष रूप से धन्यवाद दिया.

8 जुलाई को बादल फटने से हुआ था हादसा: दरअसल, 8 जुलाई को अमरनाथ के पवित्र गुफा के पास बादल फट गई थी, जिससे अचानक बाढ़ आ गई. इस बाढ़ के कारण यह यात्रा स्थगित कर दी गई थी. इस हादसे में कई लोगों की मृत्यु हुई है. हालांकि अब यह यात्रा फिर से शुरू हो चुकी है. बताते चलें कि वार्षिक अमर यात्रा इस साल 30 जून को शुरू हुई थी. कोरोना महामारी के वजह से अमरनाथ यात्रा 2 सालों के बाद शुरू की गई थी. जिसकी वजह से इस बार श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details