झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Ranchi Cyber Criminal: सावधान! इनकम टैक्स रिफंड को लेकर मैसेज भेज रहे साइबर अपराधी, जानें बचने के उपाय

जिस तरह से डिजिटल युग में चींजें तेजी से बदल रहीं हैं उसी तरह से साइबर अपराधी भी खुद को नई तकनीक के साथ अपडट करते रहते हैं.

By

Published : Jun 6, 2023, 3:26 PM IST

Ranchi Crime News
इनकम टैक्स रिफंड को लेकर मैसेज भेज रहे साइबर अपराधी

देखें पूरी खबर

रांची:साइबर अपराधी आम लोगों से ठगी करने का कोई भी मौका हाथ से नहीं जाने देते हैं. अब तो साइबर अपराधियों की नजर लोगों के इनकम टैक्स रिफंड पर भी पड़ चुकी है. ऐसे में साइबर क्राइम ब्रांच और साइबर दोस्त के द्वारा बकायदा वीडियो मैसेज बनाकर और उसका प्रचार-प्रसार कर इनकम टैक्स रिफंड को लेकर हो रहे फर्जीवाड़े के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:Jamtara Cyber Crime: हैदराबाद पुलिस की कार्रवाई, जामताड़ा में साइबर अपराधी गिरफ्तार

इस तरह के मैसेज आए तो हो जाय सावधान!

भूल कर भी न करें क्लिक
Dear Sir
Income Tax (e - filling)requires you to click
https://bit.ly/20HNSVh to submit a formal refund request for the remittace of your approved unclaimed overdue tax refund of rs 34290.09

आपके मोबाइल पर अगर इस तरह का कोई भी मैसेज आता है तो आप सावधान हो जाएं और भूल कर भी इस लिंक https://bit.ly/20HNSVh को क्लिक न करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका गोपनीय पासवर्ड और दस्तावेज साइबर अपराधियों के पास पहुंच जाएंगे. फिर आपके खाते से रुपये की निकासी शुरू हो जाएगी. चुकी वर्तमान समय में जिन लोगों ने भी इनकम टैक्स फाइल किया है, उसके रिफंड का समय आ चुका है. ऐसे में इस मौके को भुनाने के लिए साइबर अपराधियों ने इंटरनेट पर अपना जाल बुना है जो भी इस जाल में फसेंगे उनके खाते से पैसे गायब होने तय हैं.

वीडियो मैसेज के जरिए अलर्ट जारी:इनकम टैक्स रिफंड को लेकर साइबर अपराधियों के द्वारा भेजे जा रहे मैसेज और लिंक लगातार लोगों के मोबाइल पर पहुंच रहे हैं. मतलब साफ है साइबर अपराधी इनकम टैक्स रिफंड का झांसा देकर आयकर दाताओं को चूना लगाने की फिराक में हैं. ऐसे में रिफंड लेने के चक्कर में अगर गलती से भी मैसेज और मेल में भेजे गए लिंक को आप क्लिक करते हैं तो आप साइबर ठगी के शिकार हो जाएंगे. ऐसे में साइबर क्राइम ब्रांच के द्वारा लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है. इसके लिए बकायदा एक शॉर्ट वीडियो में बनाया गया है. जिसमें साइबर अपराधियों के सभी क्रियाकलापों का विस्तार से विवरण दिया गया है. वीडियो को पब्लिक डोमेन में डाला गया है. आयकर दाता सावधान हो सके. दरअसल, साइबर अपराधी आयकर विभाग के आधिकारिक ईमेल और वेबसाइट से मिलते-जुलते नामों से मैसेज भेज रहे हैं. इसी वजह से लोग भ्रम में पड़ जा रहे हैं लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि इनकम टैक्स विभाग की तरफ से रिफंड के लिए ऐसे कोई भी मैसेज नहीं भेजे जाते हैं.

1903 पर आ रही है शिकायतें:साइबर अपराध की शिकायत को लेकर यूनिवर्सल नंबर 1903 देशभर में एक्टिव किया जा चुका है. झारखंड में भी 1903 नबंर पर फ़ोन कर साइबर ठगी से संबंधित जानकारी दी जा सकती है. जिससे लोगों को तुरंत फायदा मिलेगा. सीआईडी एसपी एस कार्तिक के अनुसार जानकारी और सावधानी साइबर अपराधियों से बचने का एकमात्र उपाय है. सीआईडी एसपी के अनुसार आप जब ठगी के शिकार हो जाते हैं तभी शिकायत दर्ज न करवाये, अगर कोई आपसे ठगी की कोशिश भी करता है तो तुरंत 1903 पर उसकी शिकायत दर्ज करवाएं. जिससे साइबर क्राइम ब्रांच की टीम ठगी के मैसेज भेजने वाले नंबर की पड़ताल कर उस पर कार्रवाई कर सके. साइबर क्राइम ब्रांच के अनुसार इनकम टैक्स रिफंड को लेकर झारखंड में भी कई ठगी के मामले रिपोर्ट किए गए हैं. लेकिन इसकी संख्या बेहद कम है. इसके बावजूद लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि ऐसे मैसेज लगातार लोगों के मोबाइल पर भेजे जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details