झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांची में फुटपाथ दुकानदारों का सरकार को चेतावनी, कहा- जुल्म ढाना बंद करे प्रशासन नहीं तो करेंगे उग्र आंदोलन

रांची में फुटपाथ दुकानदारों के द्वारा एक दिवसीय महाधरना का आयोजन किया गया. धरने में शामिल दुकानदारों ने सभी बजारों में हॉकिंग जोन बनाने की मांग की. दुकानदारों ने मांग नहीं माने जाने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है.

By

Published : May 27, 2022, 11:31 AM IST

protest-of-footpath-shopkeepers-in-ranchi
protest-of-footpath-shopkeepers-in-ranchi

रांची: राजधानी में फुटपाथ दुकानदारों के द्वारा नेशनल हॉकर फेडरेशन के बैनर तले एक दिवसीय महाधरना का आयोजन किया. जिसमें रांची के सभी क्षेत्रों में फुटपाथ दुकान लगाने वाले दुकानदार शामिल हुए. फुटपाथ दुकानदार संघ के महासचिव अनिता दास ने दुकानदारों के साथ जिला प्रशासन और नगर निगम के द्वारा बदसलूकी का आरोप लगाया.

फुटपाथ दुकानदारों के लिए कानून: महाधरना में बैठी फुटपाथ दुकानदार संघ की महासचिव अनिता दास ने बताया कि 2014 में ही फुटपाथ दुकानदारों के लिए कानून बनाये गये थे. जिसमें कुछ शर्तों के साथ फुटपाथ दुकानदारों को सड़क किनारे व्यवसाय करने की अनुमति दी गई थी. लेकिन प्रशासन के द्वारा फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले दुकानदारों को तंग किया जाता है. उनसे अवैध वसूली की जाती है. इसके बावजूद नगर निगम के अधिकारी मौन धारण किए हुए हैं.

देखें पूरी खबर

हॉकिंग जोन बनाने की मांग: महाधरना में शामिल फुटपाथ दुकानदारों ने कहा कि रांची के फुटपाथ दुकानदारों को व्यवस्थित करने के लिए तमाम बाजारों में हॉकिंग जोन बनाए जाएं ताकि फुटपाथ दुकानदार स्वतंत्र होकर रोजगार कर सकें. दुकानदारों ने कहा इससे रांची नगर निगम को भी राजस्व का फायदा होगा. महाधरना में शामिल सभी फुटपाथ दुकानदारों ने एकजुट होकर कहा कि यदि सरकार हमारी मांगों पर विचार नहीं करती है और हमें व्यवस्थित रूप से फुटपाथ पर दुकान करने नहीं देती है तो आने वाले समय में हम सभी फुटपाथ दुकानदार एकजुट होकर उग्र आंदोलन करेंगे जिसका जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ सरकार होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details