झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड के 230 प्लस टू स्कूलों में जल्द होगी लैब असिस्टेंट की नियुक्ति, प्रक्रिया शुरू

झारखंड के प्लस टू स्कूलों में लैब टेक्नीशियन और असिस्टेंट नहीं होने पर छात्रों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिसे दूर करने के लिए स्कूली शिक्षा विभाग प्रयोगशाला में कर्मचारी नियुक्त करने की तैयारी में है. कार्मिक विभाग को इससे जुड़ा प्रस्ताव भेज दिया गया है.

By

Published : Apr 20, 2022, 2:16 PM IST

Recruitment of Lab Assistants
Recruitment of Lab Assistants

रांची: झारखंड के 230 प्लस टू विद्यालयों के प्रयोगशाला में कर्मचारी नियुक्त करने की तैयारी की जा रही है. इन स्कूलों में लंबे समय से कर्मचारी नहीं हैं. इस वजह से विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल करने में कई परेशानियां होती है. प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति के लिए स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग (School Education Department of Jharkhand) की ओर से नियुक्ति का प्रस्ताव कार्मिक विभाग को भेजा गया है.

इसे भी पढ़ें:शिक्षक नियुक्ति मामलाः झारखंड हाई कोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक


जानकारी के मुताबिक लंबे समय से राज्य के प्लस टू स्कूलों में लैब टेक्नीशियन और असिस्टेंट नहीं हैं. लैब में कर्मचारियों की कमी के कारण विद्यार्थी सही तरीके से प्रैक्टिकल वर्क नहीं कर पा रहे हैं. हालांकि, इस परेशानी को दूर करने के लिए स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग की ओर से कदम उठाया जा रहा है. विभाग ने आरक्षण रोस्टर भी क्लियर कर लिया है. विभाग की ओर से इससे जुड़ी नियुक्ति का प्रस्ताव कार्मिक विभाग को भेजा गया है. जिसकी स्वीकृति के बाद राज्य के 230 प्लस टू स्कूलों में 690 प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति की जाएगी.

नियुक्ति के लिए होगी परीक्षा:झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (Jharkhand Staff Selection Commission) इस नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित करेगी. झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (Jharkhand Education Project Council) की ओर से जानकारी दी गई है कि वर्तमान में झारखंड में 635 प्लस टू स्कूल है. इनमें से 510 में पढ़ाई हो रही है. जबकि, 125 स्कूलों में इस सत्र से नामांकन लिया जाएगा. 635 स्कूलों में से 230 में ही प्रयोगशाला सहायक के पद सृजित किए गए है. झारखंड गठन के बाद 171 हाई स्कूलों को प्लस टू में अपग्रेड किया गया है. जबकि, 59 विद्यालय एकीकृत बिहार के समय के ही हैं.

7 पदों के लिए 2000 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा: इधर सरकार की ओर से अनुदानित संत लुइस मध्य विद्यालय में 7 पदों के लिए शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई है. सात विभिन्न विषयों के लिए शिक्षकों की नियुक्ति हो रही है. इससे जुड़ी परीक्षा का आयोजन भी हुआ है. इस परीक्षा के लिए 2666 अभ्यर्थियों का आवेदन आया था. जिसमें से 2000 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details