झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Mandar by election: मांडर विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराने की तैयारी शुरू

मांडर विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराने की तैयारी शुरू हो गई है. झारखंड विधानसभा द्वारा विधायक बंधु तिर्की के सजायाफ्ता होने के कारण उनकी सदस्यता समाप्त कर दी गई थी. जिसके बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने भारत निर्वाचन आयोग को मांडर सीट को रिक्त मानते हुए उपचुनाव कराने की अनुशंसा की है.

By

Published : Apr 23, 2022, 7:20 PM IST

by elections on Mandar assembly seat
by elections on Mandar assembly seat

रांची: निर्वाचन आयोग ने मांडर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने बताया कि विधानसभा से जारी अधिसूचना के बाद भारत निर्वाचन आयोग को इस संबंध में अवगत कराते हुए उपचुनाव कराने का आग्रह किया गया. भारत निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीख और कार्यक्रम पर निर्णय करेगी. संवैधानिक प्रावधान के अनुसार सदस्यता समाप्त होने की तारीख से 06 माह के अंदर उपचुनाव कराया जाता है.

अगस्त में मांडर विधानसभा उपचुनाव होने की संभावना: आय से अधिक संपत्ति मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने 28 मार्च को दोषी मानते हुए बंधु तिर्की को तीन वर्ष की सजा मुकर्रर की थी, जिसके बाद झारखंड विधानसभा ने 8 अप्रैल को अधिसूचना जारी करते हुए विधायक बंधु तिर्की की सदस्यता समाप्त कर दी थी. संवैधानिक प्रावधान के अनुसार दो वर्ष या उससे अधिक की सजा होने पर विधायकी समाप्त हो जाती है. इधर मांडर विधानसभा सीट पर उप चुनाव कराने की तैयारी शुरू हो गई है. संभावना यह है कि इस सीट पर अगस्त महीने में उप चुनाव कराए जाएं.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार


2019 के विधानसभा चुनाव में झारखंड विकास मोर्चा प्रजातांत्रिक से बंधु तिर्की ने भारतीय जनता पार्टी के देव कुमार धान को 23,127 वोटों के मार्जिन से हराया था. बंधु तिर्की को इस चुनाव में 93,491 वोट मिला था, वहीं देव कुमार धान जो भाजपा प्रत्याशी थे उन्हें 69,364 वोट आया था. वहीं 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के गंगोत्री कुजूर ने एआईटीसी के बंधु तिर्की को हराया था. 2009 में बंधु तिर्की ने देव कुमार धान को हराकर इस सीट पर कब्जा जमाया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details