झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

घर-घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने में जुटा डाक विभाग, झारखंड में अब तक डाक विभाग की ओर से पांच लाख झंडा की बिक्री

स्वतंत्रता दिवस को लेकर देशभर में घर-घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है. झारखंड में भी 13 से 15 अगस्त तक अभियान चलाया जाएगा. अभियान के तहत हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा. वहीं अभियान को सफल बनाने के लिए डाक विभाग के अधिकारी और कर्मचारी जोर-शोर से लगे हुए हैं.

By

Published : Aug 12, 2023, 8:15 PM IST

Sale Of Flags By Postal Department In Jharkhand
Ghar Ghar Tiranga Abhiyan In Jharkhand

देखें पूरी खबर

रांची: घर-घर तिरंगा अभियान पूरे देश में 13 से 15 अगस्त 2023 तक चलाया जाएगा. इसको लेकर देशभर के सभी डाकघरों में तिरंगा मुहैया करा दिया गया है. लोग 25 रुपए में अपने क्षेत्र के डाकघर से तिरंगा खरीद सकते हैं. घर-घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए डाक विभाग के द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है. झारखंड में भी करीब पांच लाख झंडा भारत सरकार के द्वारा विभिन्न डाकघरों को मुहैया कराया गया था. जिसे डाकघर के कर्मचारी बेच रहे हैं.

ये भी पढ़ें-40 दिनों की संकल्प यात्रा पर निकलेंगे बाबूलाल मरांडी, हेमंत सोरेन सरकार को हटाने के लिए करेंगे पूरे राज्य का भ्रमण

घर-घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने में जुटा डाक विभागः डाक विभाग के द्वारा झारखंड के विभिन्न जिलों में झंडा मुहैया करा दिया गया है. झारखंड मुख्य डाकघर के पोस्टमास्टर अरुण कुमार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से चलाए जा रहे घर-घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने में डाक विभाग अपनी अहम भूमिका निभा रहा है. घर-घर तिरंगा अभियान-2 पूरे देश में 13 से 15 अगस्त 2023 तक चलाया जाएगा. जिसके तहत सभी देशवासी अपने-अपने घरों के सामने झंडा लहराएंगे. झारखंड में करीब पांच लाख झंडा भारत सरकार के द्वारा विभिन्न डाकघरों को मुहैया कराया गया है. वहीं झारखंड के विभिन्न जिलों में भी झंडा मुहैया करा दिया गया है.

डाकघर के काउंटर पर झंडा उपलब्धः झारखंड मुख्य डाकघर के पोस्टमास्टर अरुण कुमार सिंह ने बताया कि घर-घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने में डाक विभाग को कई जिम्मेदारियां दी गई हैं. जिम्मेदारियों को निभाने के लिए डाक विभाग के कर्मचारी दिन-रात मेहनत कर रहे हैं. भारत सरकार की तरफ से डाकघरों में जो भी झंडा आया है उन सभी झंडों को काउंटर के माध्यम और घर-घर जाकर भी पोस्टमैन के द्वारा झंडा को बेचा जा रहा है. वहीं जो लोग ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं उन्हें भी उनके घर तक झंडा पहुंचाया जा रहा है. डाक विभाग की तरफ से कोशिश की जा रही है कि 14 अगस्त तक सभी के घरों तक झंडा पहुंचा दिया जाए. उन्होंने बताया कि डोरंडा डाकघर को 10 हजार झंडा बेचने का ऑर्डर दिया गया है. वहीं पूरे रांची डिवीजन में 70 हजार झंडे बेचने का निर्देश दिया गया है. टारगेट को रांची डाकघर ने पूरा कर लिया है.

झारखंड में पांच लाख झंडा बेचने का ऑर्डरः बता दें कि पूरे झारखंड में कुल पांच लाख झंडा बेचने का आर्डर दिया गया था. टारगेट पूरा करने के लिए डाक विभाग के अधिकारी जोर-शोर से लगे हुए हैं. झंडा खरीदने आए लोगों ने बताया कि आसानी से झंडा डाकघर में उपलब्ध हो रहा है. भारत सरकार के द्वारा 25 रुपए प्रति झंडा की कीमत तय की गई है. वहीं डाक विभाग के कर्मचारियों को डाकघर के बाहर स्टॉल लगाकर झंडा बेचने का निर्देश दिया गया है. गौरतलब है कि पिछले साल भी यह अभियान चलाया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details