झारखंड

jharkhand

यात्रियों की सेवा में जुटे कुली, रेलवे स्टेशन पहुंच लोगों की कर रहे सहायता

By

Published : May 8, 2020, 5:39 PM IST

रांची रेल मंडल इन दिनों हटिया रेलवे स्टेशन पहुंच लोगों की सहायता कर रहे हैं और लगातार यात्रियों की सेवा में जुटे हैं. रांची रेल मंडल द्वारा इन कुलियों को इनके काम के बदले मानदेय देने की व्यवस्था की गई है.

Porters of Ranchi Rail Division are helping passengers
रांची रेल मंडल

रांची: निस्वार्थ भाव के साथ रांची रेल मंडल के कुली इन दिनों सराहनीय काम कर रहे हैं. सेवा भाव के तहत वे लगातार हटिया रेलवे स्टेशन पहुंच रहे हैं और यात्रियों की सेवा में जुटे हैं.

कुलियों के साथ हमारी टीम ने विशेष बातचीत की है. उनकी माने तो परेशानी बहुत है. लेकिन धीरे-धीरे सब कुछ सही हो जाएगा यह विश्वास जरूर है. हालांकि रांची रेल मंडल द्वारा इन कुलियों को इनके काम के बदले मानदेय देने की व्यवस्था की गई है.

देखें पूरी खबर

इन दिनों रेलवे स्टेशन पर विकट परिस्थिति में कुलियों की जिम्मेदारी बढ़ गई है. आर्थिक रूप से कमजोर होने के बावजूद ये कुली निस्वार्थ भाव से अपनी सेवा दे रहे हैं. ये कुली अन्य राज्यों से स्पेशल ट्रेन के जरिए हटिया रेलवे स्टेशन पहुंच रहे और यात्रियों की सेवा में लगे हैं.

पढ़ें-वेल्लोर से मरीज और मरीज के परिजनों को लेकर विशेष ट्रेन पहुंची हटिया, लोगों में दिखी खुशी

फिलहाल स्पेशल ट्रेन से हटिया स्टेशन पहुंच रहे लोगों की मदद में रांची रेल मंडल के तमाम कुली जुटे हैं, साथ ही उन्हें प्लेटफॉर्म से बाहर निकालने का काम भी युद्ध स्तर पर कर रहे हैं.

ईटीवी भारत की टीम ने इन कुलियों से बातचीत की. कुलियों को यह तक पता नहीं है कि उन्हें इसके एवज में रेलवे द्वारा पैसा दिया भी जाएगा कि नहीं. लेकिन फिर भी सेवा भावना से यह लोग इस काम में तन्मयता के साथ जुटे हैं. हालांकि रेल मंडल के अधिकारियों ने ही इन्हें इस काम के लिए लगाया है .

बता दें कि 3 दिन पूर्व ही ईटीवी भारत की टीम रांची रेलवे स्टेशन में रह रहे कुलियों की हालत को लेकर एक खबर प्रकाशित किया था. उस खबर के बाद रेल मंडल के पदाधिकारियों ने उन तक अनाज पहुंचाया है. इस मामले को लेकर भी कुलियों ने हमारी टीम को धन्यवाद दिया है. जब हमारी टीम ने रांची रेल मंडल के सीपीआरओ नीरज कुमार से जानकारी ली तो कुलियों को इस काम के बदले कुछ मानदेय क्या दिया जाएगा. तब उन्होंने कहा इनके लिए रेल मंडल व्यवस्था कर रही है .जो भी पॉलिसी है उनके अनुसार इन्हें भुगतान जरूर किया जाएगा.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details