झारखंड

jharkhand

शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ तीसरे चरण का मतदान, 17 सीटों पर हुई 62.35% वोटिंग

By

Published : Dec 12, 2019, 8:55 PM IST

झारखंड के महासमर का तीसरा चरण समाप्त हो गया. चुनाव में मतदाताओं ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया. रांची के सिल्ली विधानसभा सीट में रिकॉर्ड मतदान हुआ है, जहां 76.98 प्रतिशत वोटिंग हुई.

Polling for third phase done peacefully in Jharkhand
शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ तीसरे चरण का मतदान

रांची:झारखंड में तीसरे चरण में 8 जिलों के 17 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ, जिसमें कुल 62.35% मतदान रिकॉर्ड किया गया. यह 2014 में हुए विधानसभा चुनाव से लगभग 1.67% कम है. 2014 में इन सीटों पर हुए मतदान का प्रतिशत 64.02 था.

झारखंड में तीसरे चरण का मतदान खत्म

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने पोलिंग खत्म होने के बाद बताया कि सबसे अधिक मतदान सिल्ली विधानसभा क्षेत्र में रिकॉर्ड किया गया, जहां 76.98% वोटिंग दर्ज की गई. वहीं हजारीबाग विधानसभा इलाके में पिछले चुनाव से 13% कम वोटिंग हुई. उन्होंने बताया कि मतदान की प्रक्रिया की शुरुआत में मॉक पोलिंग के दौरान कुछ पोलिंग बूथों पर ईवीएम रिप्लेस किए गए.

शांतिपूर्ण संपन्न हुआ तीसरे चरण का मतदान

इसे भी पढ़ें:-सुदेश महतो की पत्नी ने किया वोट, कहा- AJSU की बनी सरकार तो महिलाओं के लिए विशेष प्रावधान

विनय कुमार चौबे ने बताया कि गुरुवार को मतदान के दौरान 95 बैलट यूनिट, 79 कंट्रोल यूनिट और 140 वीवीपैट रिप्लेस किए गए. उन्होंने कहा कि चुनाव के मद्देनजर 25% बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट रिजर्व में रखा जाता है, उस तुलना में यह रिप्लेसमेंट काफी कम है.

दिव्यांग वोटरों के लिए की गई थी विशेष व्यवस्था
वहीं, दिव्यांग पोर्टल के संबंध में निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि उनकी सुविधा के लिए 7336 वालंटियर लगाए गए थे, साथ ही 3581 व्हीलचेयर और 1953 गाड़ियां उनके ट्रांसपोर्टेशन में लगाई गई थी. वहीं झारखंड पुलिस के स्टेट नोडल ऑफिसर एम एल मीणा ने कहा कि इस चरण में किसी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है.

इसे भी पढ़ें:-खिजरी विधानसभा सीट पर मतदान संपन्न, 14 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में हुई कैद

कई हथियार और गोलियां बरामद
एम एल मीणा ने कहा कि कम्यूनिकेशन का किसी तरह गैप नहीं हो. इसकी पूरी व्यवस्था की गई थी. कई जगह सेटेलाइट फोन दिए गए थे और सुरक्षा के लिए कोबरा और झारखंड जगुआर के जवान भी लगाए गए थे. उन्होंने बताया कि अब तक सर्च ऑपरेशन के दौरान 71 शस्त्र बरामद किए गए हैं, उनमें पुलिस से लूटे हुए शस्त्र भी शामिल हैं, साथ ही 1,114 गोलियां, 2 हैंड ग्रेनेड और बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है.

इन विधानसभा सीटों पर हुआ है मतदान
विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में जिन असेंबली सीटों पर वोटिंग हुई है, उनमें कोडरमा, बरही, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, बड़कागांव, धनवार, गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली, खिजरी, रांची, हटिया, कांके, रामगढ़ और बरकट्ठा शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details