झारखंड

jharkhand

झारखंड को आज मिल सकता है नेता प्रतिपक्ष, इनके नामों की है जोरदार चर्चा

By

Published : Jul 27, 2023, 12:03 PM IST

Updated : Jul 27, 2023, 12:48 PM IST

लंबे इंतजार के बाद झारखंड विधानसभा को नेता प्रतिपक्ष मिल सकता है. शाम सात बजे रांची में बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई गई है, जिसमें यह फैसला लिया जा सकता है. बैठक में केंद्रीय नेताओं के भी शामिल होने की बात कही जा रही है.

leader of Jharkhand BJP Legislature Party
कोलाज इमेज

रांची:भाजपा विधायक दल का नेता कौन होगा इसको लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. मांडू विधायक जयप्रकाश भाई पटेल के दिल्ली में केंद्रीय नेताओं से मुलाकात के बाद पार्टी के अंदर तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी है. हालांकि आज शाम भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की बैठक में नेता के नाम पर मुहर लगने की संभावना जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें-Jharkhand Assembly Monsoon Season: बीजेपी विधायक दल की बैठक आज, सरकार को घेरने की रणनीति पर होगा मंथन


बाबूलाल मरांडी के अध्यक्ष बनने के बाद से कयास शुरू: बाबूलाल मरांडी के प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद यह कयास लगाया जा रहा था कि विधायक दल के नेता का नाम नए सिरे से तय होगा और इसको लेकर बाबूलाल मरांडी ने पिछले दिनों केंद्रीय नेतृत्व को भी विधायक दल के नेता के पद पर किसी दूसरे व्यक्ति को नामित करने का आग्रह किया था.

मांडू से विधायक जेपी पटेल

भाजपा प्रदेश कार्यालय में शाम 7 बजे से होगी बैठक:भाजपा प्रदेश कार्यालय में शाम 7 बजे से होने वाली विधायक दल की बैठक में प्रभारी लक्ष्मीकांत बाजपेयी, क्षेत्रीय संगठन महामंत्री नागेंद्र के अलावे अश्विनी चौबे के भी शामिल होने की संभावना है. इन नेताओं की मौजूदगी में विधायक दल के नए नेता के नाम पर मुहर लगेगी. जिन नेताओं के नामों की चर्चा है उनमें जेपी पटेल, सीपी सिंह, अनंत ओझा और अमित मंडल का नाम शामिल है.

गोड्डा से विधायक अमित मंडल

जयप्रकाश भाई पटेल मांडू से भाजपा के विधायक हैं. जानकारों के मुताबिक पिछड़ा वोट बैंक को साधने के लिए बीजेपी राज्य में एक नया चेहरा को सामने ला सकती है जिसके लिए जयप्रकाश भाई पटेल या अमित मंडल पर दांव खेल सकती है. लंबा राजनीतिक अनुभव के साथ संघ और पार्टी से जुड़े रहने का लाभ सीपी सिंह और अनंत ओझा में से किसी एक को मिल सकता है. दोनों उच्च वर्ग से आते हैं.

राजमहल से विधायक अनंत ओझा



जानिए कौन हैं जय प्रकाश भाई पटेल:अपने पिता टेकलाल महतो के निधन के बाद 2011 में राजनीति में कदम रखने वाले जयप्रकाश भाई पटेल ने उसी साल विधानसभा उपचुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा के टिकट पर मांडू सीट से जीत हासिल की थी. उसके बाद साल 2013 में पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री बने थे.

रांची से विधायक सीपी सिंह

2014 के विधानसभा चुनाव में दोबारा जेएमएम के टिकट पर जयप्रकाश भाई पटेल जीतने में सफल हुए हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव के समय पार्टी के अंदर हुई खटपट के बाद जेपी पटेल भाजपा का दामन थामने का निर्णय लिया और अक्टूबर 2019 में भाजपा के हो गए. 2019 के विधानसभा चुनाव में एक बार फिर मांडू सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे जयप्रकाश भाई पटेल विधानसभा में जोरदार ढंग से सरकार के विरुद्ध आवाज उठाते रहे जिस वजह से पिछले वर्ष उन्हें निष्कासन भी झेलना पड़ा.

Last Updated : Jul 27, 2023, 12:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details