झारखंड

jharkhand

झारखंड में 37 नहीं 4.63 प्रतिशत वैक्सीन हुई बर्बाद, केंद्र की वैक्सीन पर रिपोर्ट गलत: JMM

By

Published : May 26, 2021, 9:18 PM IST

कोरोना वैक्सीन की बर्बादी पर केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट ने झारखंड की सियासत को गर्म कर दिया है. इस मामले पर अब बीजेपी और JMM के बीच तीखी बहस शुरू हो गई है. रिपोर्ट के आधार झारखंड बीजेपी नेताओं के हमले के बाद JMM ने एक आंकड़ा जारी कर केंद्र की रिपोर्ट को गलत बताया और बीजेपी पर हेमंत सरकार को बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया.

Center report wrong on vaccine
वैक्सीन पर केंद्र की रिपोर्ट गलत

रांची: कोरोना वैक्सीन की बर्बादी पर केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट के बाद अब JMM ने इस मामले पर बीजेपी को निशाने पर लिया है. केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और इस राज्य को बदनाम करने की साजिश करने का आरोप लगाया है. उन्होंने केंद्र सरकार और झारखंड बीजेपी पर प्रोपेगंडा करने का आरोप लगाया है.

ये भी पढ़ें-झारखंड में कोरोना वैक्सीन के 94 हजार डोज बर्बाद, फिर भी सराहना के काबिल, आखिर कैसे ?

भारत सरकार की सूचना गलत

जेएमएम की प्रेस कॉन्फ्रेंस में सुप्रियो भट्टाचार्य ने केंद्र की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए उसे एक अजीबोगरीब इंफॉर्मेशन बताया. उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में वैक्सीनेशन के मिस यूज को लेकर राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया गया है. उन्होंने कहा रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा 37 फीसदी वैक्सीन का मिसयूज झारखंड में हो रहा है, जो कि गलत है. सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा इस रिपोर्ट के आधार पर बीजेपी नेताओं ने जो कुप्रचार किया है और जो गैर जिम्मेदाराना तरीका अपनाया है वह चिंतनीय है. सुप्रियो ने कहा सोची समझी साजिश के तहत हेमंत सोरेन को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है.

JMM ने जारी किए आंकड़ें

केंद्र की रिपोर्ट के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कुछ फिगर और फैक्ट जारी किए.उन्होंने कहा कि अब तक 132 दिन का वैक्सीनेशन हो चुका है. हम लोगों को 55 लाख डोज मिले हैं. जिसमें से 40 लाख 12 हजार 142 लोगों को वैक्सीनेट किया गया है. इस 40 लाख में 32 हजार 272 लोगों को पहली डोज मिली है और 6 लाख 84 हजार 671 लोगों को दो डोज दी जा चुकी है. उनके मुताबिक अभी भी झारखंड सरकार के पास 6 लाख 56 हजार डोज हैं.

जिलों में 48 लाख 63 हजार 660 डोज का वितरण किया गया. जिसमें 40 लाख लोगों से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. सुप्रियो भट्टाचार्य के मुताबिक 4.63 प्रतिशत वैक्सीन बर्बाद हुई है. उन्होंने माना कि एक भी वैक्सीन बर्बाद नहीं होनी चाहिए. सुप्रियो के अनुसार दूरदराज के इलाके होने के कारण और ग्रामीण क्षेत्रों तक वैक्सीन पहुंचने की वजह से यह परेशानी हुई है.

JMM के बीजेपी से सवाल?

सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि प्नधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीनेशन पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा था कि आंध्रा, यूपी ,तेलंगाना जैसे राज्यों में 10 फीसदी वैक्सीन बर्बाद हो रही है.इसको रोकना पड़ेगा. इसको एक परसेंट में लाना पड़ेगा. लेकिन उन्हीं की सरकार के कुछ अधिकारियों और मंत्रियों ने यह दर्शा दिया कि झारखंड में 37% टीका बर्बाद हो गया. तो यह 40 लाख डोज लगी कैसे, उन्होंने कहा ये डोज भारतीय जनता पार्टी के नेता कार्यकर्ताओं को भी लगवाई गई है.

योगी आदित्यनाथ पर JMM का हमला

योगी आदित्यनाथ पर भी सुप्रियो भट्टाचार्य ने हमला बोला, उन्होंने कहा आप के सबसे प्रिय मुख्यमंत्री से पूछिए कि उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में एंटी रैबीज कुत्ता काटने का टीका लगाया जा रहा है .कई जगह में प्रथम डोज कोविशील्ड की लगी है और दूसरी डोज कोवैक्सीन की लगा दी गई है. ऐसी अनियमितता क्यों बरती जा रही है. झारखंड में बीजेपी के लोग बेवजह भ्रम फैला रही है जो अच्छी बात नहीं है.


हेमंत सोरेन की लोकप्रियता से बीजेपी घबराई

सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि बीजेपी हेमंत सोरेन के बढ़ते कद को लेकर घबरा गई है.हेमंत सोरेन के कमिटमेंट, लोकप्रियता और कोविड को लेकर सरकार की तैयारियों पर पूरे देश की नजर है और इसकी तारीफ हो रही है. इससे भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ भारत सरकार भी चिंतित हो गई है.

यास तूफान पर चिंता

अपने प्रेस कॉन्फ्रेस में सुप्रियो भट्टाचार्य ने यास तूफान पर भी चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा आज बुद्ध पूर्णिमा है और एक प्राकृतिक आपदा ने दस्तक दे दी है. दो पड़ोसी राज्यों से होकर यह तूफान झारखंड की ओर भी बढ़ रहा है आने वाले समय में उन दोनों राज्यों में क्या स्थिति है. उसका आकलन होगा. जानमाल की भी क्षति हो रही है .इसके लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा ऐसे परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करती है. जिन्होंने इस प्राकृतिक आपदा से अपने परिजनों को खोया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details