झारखंड

jharkhand

By

Published : Mar 29, 2023, 10:40 PM IST

Updated : Mar 30, 2023, 6:21 AM IST

ETV Bharat / state

डोरंडा ओवरब्रिज से नहीं गुजरेंगे रामनवमी शोभा यात्रा के बड़े वाहन, 3000 जवान संभालेंगे मोर्चा

रांची में रामनवमी पर शोभा यात्रा के लिए पुलिस ने भी पुख्ता तैयारी की है. इसके लिए ट्रैफिक भी डायवर्ट किया गया है. रामनवमी शोभा यात्रा को देखते हुए बड़े वाहनों को डोरंडा ओवरब्रिज से नहीं गुजरने दिया जाएगा. इसके अलावा राजधानी की सुरक्षा के लिए 3000 जवानों को लगाया गया है.

Police taken concrete on security measures
रांची के डीसी और एसपी

रांची:गुरुवार को राजधानी रांची में राम नवमी की भव्य शोभा यात्रा की तैयारियां की गई है. रांची स्थित सभी अखाड़े बेहतरीन शोभायात्रा निकालने के लिए अपनी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे चुके हैं, वहीं रांची एसएसपी की अगुवाई में पुलिस की टीम हर हाल में पर्व को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए कमर कस चुकी है. पूजा समितियों के द्वारा पुलिस से शोभा यात्रा को लेकर कुछ अपील की गई थी उसे भी मान लिया गया है.

ये भी पढ़ें:चतरा में रामनवमी पर दिखा महिलाओं का जलवा, बैंड के साथ बुलेट चलाकर लोगों को किया आकर्षित

भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी:राज्यभर में राम नवमी की शोभा यात्रा गुरुवार को निकाली जाएगी, इसको लेकर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. शोभा यात्रा को लेकर ट्रैफिक रूट में बदलाव तो किया ही गया है, साथ ही डोरंडा ओवरब्रिज पर शोभा यात्रा में शामिल भाड़ी वाहनों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है. सभी वाहनों को रेडिसन ब्लू तक ही जाने की अनुमति दी गई है. पुलिस प्रशासन और महावीर मंडल ने अखाड़ाधारियों से अनुरोध किया है कि वे भारी वाहनों को रेडिसन ब्लू तक ही ले जाएं, चुकी ओवरब्रिज में फ्लाईओवर का निर्माण कार्य चल रहा है, इस वजह से आने जाने में परेशानी होगी. शोभा यात्रा में शामिल सभी लोगों से आग्रह किया गया है कि वे ओवरब्रिज होते हुए तपोवन मंदिर पैदल ही झंडा लेकर जाएं. इधर, बुधवार को उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा और एसएसपी किशोर कौशल ने शहरभर की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. थाना प्रभारियों को सख्त हिदायत दी गई कि वे लगातार गश्त लगाएं. माहौल खराब करने वालों पर सख्ती बरतें. जरूरत पड़ी तो ऐसे लोगों को तुरंत हिरासत में लेकर कार्रवाई करें.

मेन रोड में वाहनों की नो इंट्री:रामनवमी शोभा यात्रा को लेकर गुरुवार को यात्री समेत सभी तरह के वाहनों के मेन रोड में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. ट्रैफिक एसपी हारिश बिन जमा ने बताया कि शोभा यात्रा के मार्गों में किसी भी वाहनों की इंट्री नहीं होगी. वाहनों के परिचालन के लिए अलग मार्ग निर्धारित किया गया है. वहीं, भारी वाहनों के शहर में प्रवेश पर भी पाबंदी लगायी गई है.

12 स्थान पर स्टाइडिंग बैरियर व 54 जगह पर ड्रॉप गेट:शोभा यात्रा को लेकर शहर में 66 स्थानों पर ड्रॉप गेट और स्लाइडिंग बैरियर लगा गयी है. इसमें 12 स्थानों पर स्लाइडिंग बैरियर और 54 जगहों पर ड्रॉप गेट शामिल है. ट्रैफिक एसपी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि जिन स्थानों पर ड्रॉप गेट बनाया गया है, उस मार्ग से वाहनों का आवागण पूरी तरह से बंद रहेगा.

शहर का पुलिस छावनी में किया गया तब्दील:रामनवमी शोभा यात्रा को लेकर बुधवार से ही जिलेभर में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है. मेन रोड, कर्बला चौक, एकरा मस्जिद चौक, अपर बाजार, लालपुर आदि वैसे स्थान जहां से शोभा यात्रा गुजरेगी, उन मार्गों पर रैफ और जिला पुलिस बल को तैनात किया गया है. संबंधित इलाके के थानेदार इसकी मानेट्रिंग कर रहे हैं. सुरक्षा के मद्देनजर तीन हजार से अधिक फोर्स तैनात हैं. इसमें झारखंड जिला बल, रैफ, आईआरबी, जिला पुलिस के अलावा होमगार्ड के जवान शामिल हैं. इसके अलावा तीन सौ दंडाधिकारी की भी प्रतिनियुक्त की गई है. सभी पुलिसकर्मियों और दंडाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे गुरुवार सुबह से शोभा यात्रा के समापन तक प्रतिनियुक्त स्थल पर तैनात रहेंगे.जांच में अगर अनुपस्थित रहने वालों पर सीधी कार्रवाई की जाएगी.

620 जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी:रामनवमी शोभायात्रा की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था 620 सीसीटीवी कैमरों के जरिये की जाएगी. जिन मार्गों से शोभायात्रा गुजरती है, उसमें 500 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं इसमें से 80 कैमरे खराब थे, जिन्हें ठीक करवा दिया गया है. वहीं 120 स्थानों पर नए सिरे से कैमरे लगाए गए गए.

शराब दुकानें बंद रहेगी:रामनवमी के अवसर पर शराब दुकानों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है, गुरुवार को शहर में सभी शराब दुकान बंद रहेंगी, अवैध रूप से शराब के कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश भी सीनियर एसपी के द्वारा दिया गया है.

Last Updated : Mar 30, 2023, 6:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details