झारखंड

jharkhand

Ranchi News: रांची को सेफ बनाने के लिए शहर के बाहरी इलाके में तैयार हो रहा सुरक्षा घेरा, 17 स्थानों पर बनाए जाएंगे पुलिस पोस्ट

By

Published : Aug 6, 2023, 2:18 PM IST

राजधानी में क्राइम कंट्रोल को लेकर रांची पुलिस ने खास प्लान तैयार किया है. इसके तहत राजधानी रांची के सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जाएंगे. इसके तहत रांची के सीमावर्ती क्षेत्रों में 17 स्थानों पर पुलिस पोस्ट बनाए जाएंगे.

http://10.10.50.75//jharkhand/06-August-2023/jh-ran-01-outerpost-photo-7200748_06082023131336_0608f_1691307816_219.jpg
Police Posts Will Be Made In Ranchi

रांची:राजधानी रांची में अपराध पर लगाम लगाने के लिए रांची पुलिस हर मुमकिन प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में अब रांची पुलिस ने आउटर रांची को सेफ बनाने के लिए 17 पुलिस पोस्ट बनाने का निर्णय लिया है. इसके लिए बकायदा तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं और जगह को चिन्हित कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें-रांची पुलिस की नई योजना तैयार, जेल के अंदर और बाहर सक्रिय 120 अपराधियों पर कसा जाएगा नकेल

आउटर रांची में बनाए जाएंगे 17 पुलिस पोस्ट: राजधानी में क्राइम कंट्रोल के लिए शहर के बाहरी भाग में सुरक्षा घेरा तैयार किया जा रहा है. इसके लिए शहर के बाहरी इलाकों में 17 स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां पुलिस पोस्ट बनाया जाएगा. पोस्ट पर पुलिस की चेकिंग की व्यवस्था 24 घंटे रहेगी. पोस्ट पर तीन या उससे ज्यादा जवान तैनात रहेंगे. इसके लिए प्लानिंग पूरी कर ली गई है. रांची पुलिस ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर पुलिस मुख्यालय को भेज दिया है. जैसे ही पुलिस मुख्यालय से इसकी मंजूरी मिलेगी, तुरंत पोस्ट के निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा. फिलहाल वैकल्पिक रूप से रांची के आउटर इलाके में रात में चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है.

क्या होगा फायदा:रांची पुलिस ने पुलिस मुख्यालय से अतिरिक्त बल की डिमांड की है. रांची पुलिस के द्वारा अगर आउटर रांची में 17 पोस्ट का निर्माण करा लिया जाता है तो अपराधिक घटनाओं में काफी कमी आ सकती है. अक्सर यह देखा जाता है कि अपराधी किसी घटना को अंजाम देकर रांची से दूसरे जिलों में भाग जाते हैं, लेकिन बाहरी क्षेत्रों में चेकिंग की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण पुलिस वाले फरार हो रहे अपराधियों को पकड़ नहीं पाते हैं. ऐसे में अगर राजधानी के सभी 17 आउटर पोस्ट काम करने लगेंगे तो अपराधियों की धर-पकड़ में काफी मदद मिलेगी.

रातू में डीएसपी का पद सृजन करने का भेजा प्रस्तावः राजधानी रांची के ग्रामीण इलाकों में क्राइम कंट्रोल के लिए रांची पुलिस के द्वारा रातू में डीएसपी के पद का सृजन करने के लिए भी पुलिस मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा है. रांची की जनसंख्या तेजी के साथ बढ़ी है. ऐसे में अब पुलिस अफसरों और कर्मियो की संख्या बढ़ानी भी बेहद जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details