झारखंड

jharkhand

पुलिस-पीएलएफआई उग्रवादियों के बीच मुठभेड़, छह से अधिक उग्रवादी गिरफ्तार

By

Published : Jun 7, 2021, 7:36 PM IST

Updated : Jun 7, 2021, 10:43 PM IST

police-and-plfi-militant-clash-in-ranchi
पुलिस-पीएलएफआई उग्रवादियों के बीच मुठभेड़

19:27 June 07

पुलिस-पीएलएफआई उग्रवादियों के बीच मुठभेड़, छह से अधिक उग्रवादी गिरफ्तार

पुलिस-पीएलएफआई उग्रवादियों के बीच मुठभेड़

रांचीः राजधानी के नामकुम इलाके में स्थित खरसीदाग ओपी क्षेत्र में सोमवार को पुलिस और पीएलएफआई उग्रवादियों के बीच मुठभेड़ हो गई. मुठभेड़ के बाद पुलिस पीएलएफआई के 6 उग्रवादियों को गिरफ्तार करने में कामयाब रही. गिरफ्तार उग्रवादियों की निशानदेही पर पुलिस अन्य उग्रवादियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है.

ये भी पढ़ें- ...जब विकास की हकीकत से हुआ सीओ साहब का सामना, घंटों परेशान रहे अधिकारी

नक्सल खत्म करने के अभियान में लगी पुलिस ने पीएलएफआई के एरिया कमांडर कुंवर उरांव उर्फ जयनाथ सहित छह उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है. एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा को मिली गुप्त सूचना के आधार पर एसएसपी की स्पेशल टीम ने कार्रवाई करते हुए सभी उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि पूरे मामले की एसएसपी सुरेंद्र झा खुद मॉनिटरिंग कर रहे थे. गिरफ्तार हुए उग्रवादियों से पुलिस पूछताछ कर रही है. पकड़े गए उग्रवादी हत्या, आगजनी और लेवी वसूली की घटना में शामिल रहा है. हालांकि रांची पुलिस की ओर से इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. रांची पुलिस जल्द ही प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरे मामले की जानकारी देगी.


बड़ी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे थे उग्रवादी

एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा को गुप्त सूचना मिली थी कि पीएलएफआई का एरिया कमांडर कुंवर गोप उर्फ जयनाथ अपने अन्य सहयोगियों के साथ नामकुम थाना क्षेत्र स्थित बायोडायवर्सिटी पार्क के पास एक अर्धनिर्मित मकान में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहा है. मिली गुप्त सूचना के आधार पर एसएसपी के निर्देश पर एसएसपी की स्पेशल टीम ने अभियान चलाया. इस दौरान फायरिंग भी हुई. पुलिस को देखकर सभी उग्रवादी भागने लगे जिसके बाद पुलिस की टीम ने खदेड़कर कुंवर गोप समेत छह से अधिक उग्रवादियों को गिरफ्तार कर लिया. वहीं सूचना है इस दौरान कई राउंड फायरिंग की गई.

पुलिस कुछ भी बताने से बच रही

फिलहाल नामकुम थाना पुलिस कुछ बताने से इंकार कर रही है. हालांकि पता चला है कि  खरसीदाग ओपी और नामकुम थाना प्रभारी के नेतृत्व में चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था. इसी दौरान आरोपियों को दबोचा गया. पुलिस सभी से पूछताछ कर रही है. कुछ लोगों के पास से हथियार भी बरामद हुआ है, जिसकी अभी पुष्टि पुलिस ने नहीं की है. नामकुम थाना प्रभारी, डीएसपी नीरज कुमार रांची आरोपियों से पूछताछ में जुटे हैं. 

दो वर्ष पहले भी गिरफ्तार हुआ था कुंवर गोप

बीते 11 जनवरी 2019 को रांची पुलिस ने पीएलएफआई का एरिया कमांडर कुंवर उरांव उर्फ जयनाथ सहित तीन उग्रवादियों को रांची पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इधर पुलिस को सूचना मिली थी कि इटकी, लापुंग और खूंटी के कर्रा के सीमावर्ती क्षेत्रों में पीएलएफआई के उग्रवादी अखिलेश गोप, कुंवर उरांव, पुनीत उर्फ पुनई उरांव ( मृत) गुरु, सूरज बेक अन्य साथियों के साथ किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए इकट्ठा हुए हैं. इसके बाद तत्कालीन ग्रामीण एसपी आशुतोष शेखर, अपर पुलिस अधीक्षक अभियान रांची के नेतृ्त्व में एक टीम का गठन किया गया था. टीम ने लापुंग, इटकी और कर्रा थाना क्षेत्र में अभियान चलाया. इस दौरान पुलिस को देख जंगल में छिपे पीएलएफआई उग्रवादी अखिलेश गोप व उसके साथी भागने लगे. पुलिस टीम ने घेराबंदी कर तीन उग्रवादियों को गिरफ्तार कर लिया था.

Last Updated : Jun 7, 2021, 10:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details