झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

'रिवर्स वेंडिंग मशीन' के जरिये शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने की तैयारी, रांची नगर निगम को मिल रही है मदद

रांची नगर निगम की ओर से शहर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहें है. निगम की ओर से कभी भिक्षाटन कार्यक्रम चलाया गया तो कभी लाखों कपड़ों के थैलों का वितरण किया गया. इस बार शहर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए शहर में रिवर्स वेंडिंग मशीन लगाया गया है जो लोगों को प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता के साथ-साथ डिस्काउंट कूपन के जरिये फायदा भी पहुंचा रहा है.

By

Published : Dec 27, 2019, 5:18 PM IST

Updated : Dec 27, 2019, 8:40 PM IST

'रिवर्स वेंडिंग मशीन'
reverse welding machine in ranchi

रांची: राजधानी को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए नगर निगम की ओर से पिछले दिनों यूनिक तरीके से भिक्षाटन किया गया था और हर घर से प्लास्टिक जमकर सीमेंट फैक्ट्री को सुपुर्द किया गया था, ताकि उसका प्रोडक्शन अन्य कामों में फैक्ट्री कर सके, साथ ही शहर में तीन रिवर्स वेंडिंग मशीन भी लगाया गए हैं जो प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता फैलाने के साथ-साथ आम लोगों को फायदा पहुंचा रहा है.

देखें पूरी खबर

डिस्काउंट कूपन के जरिये फायदा
रांची नगर निगम की ओर से शहर में प्लास्टिक के खिलाफ भिक्षाटन कार्यक्रम चलाकर प्लास्टिक जमा किए गए थे और लाखों कपड़ों के थैलों का वितरण भी मेयर, डिप्टी मेयर और निगम पदाधिकारियों समेत कर्मियों की ओर से शहर भर में घूम-घूम कर किया जाता रहा है, लेकिन सबसे यूनिक शहर में लगे तीन रिवर्स वेंडिंग मशीन है जो लोगों को प्लास्टिक के खिलाफ जागरूक तो कर ही रही है, साथ ही उसके इस्तेमाल पर लोगों को डिस्काउंट कूपन के जरिये फायदा भी पहुंचा रहा है.

ये भी पढ़ें-पारसनाथ पहाड़ पर ठंड लगने से दो तीर्थ यात्रियों की मौत, पर्वत वंदना के दौरान घटी घटना

कपड़ों के थैलों का वितरण
उप नगर आयुक्त शंकर यादव बताते हैं कि निगम की ओर से हमेशा से शहर की जनता में प्लास्टिक के दुष्परिणाम को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाता रहा है और इसका एक सकारात्मक प्रभाव भी दिख रहा है. यही वजह है कि लोगों में प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता भी आनी शुरू हो गई है. इसके अलावा कपड़ों के लाखों थैलों का वितरण भी किया जाता रहा है. उन्होंने बताया कि शहर में रिवर्स वेंडिंग मशीन का भी फायदा लोगों को मिल रहा है और शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने में मदद भी मिल रही है.

प्लास्टिक मुक्त शहर की मुहिम
रिवर्स वेल्डिंग मशीन लगाए जाने के बाद लाखों की संख्या में बोतल क्रैश किये जा चुके हैं और लोग इससे मिलने वाले डिस्काउंट कूपन का लाभ उठा रहे हैं. रांची के अल्बर्ट एक्का चौक, हरिओम टावर और चर्च कॉम्पलेक्स के पास लगे रिवर्स वेंडिंग मशीन का लोग बढ़-चढ़कर इस्तेमाल कर रहे हैं और प्लास्टिक के बोतल को उसमे क्रैश कर डिस्काउंट कूपन भी प्राप्त कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-गुमला पुलिस को मिली कामयाबी, 3 दिन पहले हुए हत्याकांड का किया खुलासा, 2 आरोपी गिरफ्तार

डिस्काउंट कूपन का फायदा
स्थानीय बताते हैं कि वह प्लास्टिक बोतल को रिवर्स वेंडर मशीन में डालते हैं, ताकि प्लास्टिक मुक्त शहर की मुहिम में वो शामिल हो सके और मशीन से मिलने वाले डिस्काउंट कूपन का फायदा भी उठाते हैं. उन्होंने कहा कि जिनको इस मशीन के इस्तेमाल की जनकारी नही होती है उनको जानकारी भी देते हैं.

Last Updated : Dec 27, 2019, 8:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details