झारखंड

jharkhand

रांची की महिलाएं पिंक बसों में कर सकेगी सुरक्षित सफर, नगर निगम ने की नई शुरुआत

By

Published : Mar 19, 2021, 3:42 PM IST

रांची में महिलाएं अब आरक्षित बसों में सफर कर खुद को सुरक्षित महसूस कर सकेंगी. इसे लेकर रांची नगर निगम ने शुक्रवार से पिंक बसों की शुरुआत की है, जिससे महिलाओं में खुशी है.

Women of Ranchi will travel in pink buses
रांची की महिलाएं पिंक बसों में कर सकेगी सुरक्षित सफर

रांची: राजधानी में अब महिलाएं आरक्षित बसों में सफर कर खुद को सुरक्षित महसूस कर सकेंगी, क्योंकि अब रांची नगर निगम की ओर से 19 मार्च से पिंक बसों की शुरुआत की गई है, जिसमें सिर्फ महिलाएं ही सफर कर सकती हैं. रांची नगर निगम की ओर से दो नए बसों का परिचालन किया गया है, जो रांची के कचहरी चौक से बिरसा चौक तक चलेगी. इस बस में महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस करते हुए सफर कर सकेंगी.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-रांची नगर निगम में पदाधिकारियों का टोटा, 70 लोगों के भरोसे राजधानी को सुंदर बनाना एक चुनौती



महिलाओं में खुशी
बस की शुरूआत पर रांची की महिलाओं ने खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि पहले वे पुरुषों के साथ एक ही बसों में सफर करती थी, जिससे कई बार परेशानियों का सामना भी करना पड़ता था, लेकिन अब नई पिंक बसों की शुरुआत होने से महिलाओं को काफी राहत मिलेगी. कई बार सफर करने के दौरान मनचले और असामाजिक तत्वों की ओर से महिलाओं को गलत नजरों से देखा जाता था, जिसका विरोध भी नहीं कर सकते थे और अगर कभी विरोध होता था तो उस पर किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं हो पाती थी. सफर के दौरान आये दिन महिलाएं असुरक्षित महसूस करती थी, लेकिन नगर निगम की ओर से शुरू की गई इस पहल के बाद अब वो सुरक्षित रूप से सफर कर पाएंगी. इससे महिलाओं में काफी खुशी है.


महिलाओं की सुरक्षा जरुरी
बस की शुरुआत होने पर मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि इस साल की शुरुआत महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए किया गया है. बस में महिला कंडक्टर भी मौजूद रहेगी, ताकि महिलाओं को किसी तरह की कोई परेशानियों का सामना ना करना पड़े. यह भी प्रयास किया जा रहा है कि आने वाले समय में महिलाओं को ड्राइविंग की ट्रेनिंग देकर बसों में महिला ड्राइवर तैनात की जाएगी, जो रोजगार सृजन करने में भी एक अहम भूमिका निभाएगा. मौके पर मौजूद नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा उनके लिए सर्वोपरि है. इसी के मद्देनजर अभी दो बसों की शुरुआत की गई है और आने वाले समय में बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी, ताकि महिलाएं निश्चिंत होकर सुरक्षित सफर कर सकें.

ये भी पढ़ें-रांची नगर निगम की इंफोर्समेंट टीम होगी मजबूत, प्रावधानों का शत प्रतिशत होगा पालन

पिंक बसों की शुरुआत एक बेहतर पहल
सफर के दौरान महिलाओं के साथ बदतमीजी और छेड़खानी के मामले आए दिन देखे जाते हैं, जो जिला प्रशासन और सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती भी है. इन सभी बातों को देखते हुए पिंक बसों की शुरुआत को एक बेहतर पहल माना जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details