झारखंड

jharkhand

प्याज खरीदते ही लोगों के आंखों से निकल रहे आंसू, खाने में संभलकर करते हैं इस्तेमाल

By

Published : Sep 26, 2019, 3:23 PM IST

प्याज की बढ़ती कीमतों का असर अब रांची के बाजारों में भी देखने को मिल रहा है. कीमतों में भारी बढ़तरी के बाद जहां प्याज खरीदने से ही आम आदमी के आंसू निकल रहे हैं, तो वहीं छोटे व्यापारी भी काफी मायूस हैं. अब लोगों के लिए सरकार ही मात्र उम्मीद बची है.

प्याज की बढ़ती दामों से लोग परेशान

रांची: प्याज के दाम देशभर में आसमान छू रहे हैं. जिसका सीधा असर राजधानी के बाजारों में भी देखने को मिल रहा है. पिछले 1 महीने से प्याज के दामों में काफी वृद्धि हुई है. जिसके कारण आम लोगों के घर का बजट बिगड़ गया है.

देखें पूरी खबर

लोग कम कर रहें है प्याज का इस्तेमाल
लोगों की माने तो हालत इतनी बिगड़ गई है कि उन्होंने प्याज का इस्तेमाल भी कम कर दिया है. प्याज के दाम में भारी उछाल की वजह से एक बार फिर आम जनता के आंसू निकलने लगे हैं. इस वक्त देश की जनता को सबसे ज्यादा प्याज की बढ़ती कीमतों की चिंता सता रही है. लोगों की आंखों से आंसू तो निकल ही रहे हैं, साथ ही उनके जेब से पैसे भी ढीले हो रहे हैं. जिसकी वजह से घर का बजट पूरी तरह से बिगड़ गया है.

बड़े व्यापारियों पर लगा रहे लोग आरोप
प्याज के विक्रेता बताते हैं कि बाहर की मंडी से प्याज नहीं आने के कारण प्याज के दामों में पिछले 20 दिनों से उछाल आई है. दूसरा कारण यह भी कि बड़े-बड़े व्यापारी गोदाम में प्याज को स्टॉक कर ले रहे हैं. जिसके कारण खुदरा बाजार में प्याज नहीं मिल पा रहा है.

खुदरा व्यापारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है, क्योंकि पिछले 20 दिन पहले प्याज का दाम 25 से 35 रुपए प्रति किलो था. तब लोग झोला भर-भर कर प्याज की खरीदारी करते थे. लेकिन, अब जिसे 5 किलो लेना रहता है वह आधे किलो या फिर एक किलो से ही काम चला लेता है.

ये भी देखें - जमशेदपुरः सदर अस्पताल में अब बजेगा हूटर, 26 सितंबर से ओपीडी सेवा शुरू

छोटे व्यापारी नहीं कमा रहे पैसा
खुदरा व्यापारियों का कहना है कि इस वक्त उनके ऊपर भी काफी मुसीबत आन पड़ी है, क्योंकि प्याज बेच कर सिर्फ खरीदारी ही निकल पा रही है. मुनाफा बिल्कुल ही नहीं निकल पा रहा है. लोग प्याज का दाम सुनते ही तोलमोल शुरू कर देते हैं और अधिक दाम में खरीदारी होने के कारण बेचने में काशी मुश्किल हो रही है.

वहीं खरीदार बताते हैं कि प्याज के बढ़ते दामों ने आम नागरिकों को रुला कर रख दिया है. पिछले 1 महीने में प्याज की कीमतों में 3 गुना से ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. प्याज की बढ़ी हुई कीमतों ने लोगों के घर का बजट बिगाड़ कर रख दिया है. बढ़ी हुई कीमतों के कारण बिना प्याज काटे ही लोगों के आंखों से आंसू निकल रहे हैं. जिसके कारण लोगों के जेब पर असर पड़ रहा है.

प्याज की कीमतों में भारी बढ़ोतरी के कारण एक बार फिर आम जनता का आंसू निकलना स्वाभाविक हो गया है. देशभर में भारी बारिश की वजह से प्याज की फसल में हुए नुकसान के कारण मंडियों में प्याज का आयात कम हो गया है. जिसकी वजह से प्याज के भाव बढ़ते जा रहे हैं. तो दूसरी तरफ प्याज की जमाखोरी भी किए जाने की वजह से प्याज के दामों में वृद्धि हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details