झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

जारी है बिजली की आंखमिचौली, मेंटेनेंस के नाम पर घंटों बाधित हो रही आपूर्ति

राजधानी रांची समेत इसके आसपास के इलाकों में मंगलवार को बिजली आपूर्ती में जमकर कटौती की गई. शहर के कई बड़े हिस्सों में बिजली की आंख-मिचौली का सिलसिला लगा रहा. जिससे शहरवासी काफी परेशान रहे. शाम के बाद भी रांची के कई हिस्सों में बिजली नहीं आने पर बच्चों की पढ़ाई-लिखाई भी प्रभावित रही.

By

Published : Jan 15, 2020, 9:33 AM IST

People are getting worried due to power cuts in ranchi
जारी है बिजली की आंखमिचौली

रांची:राजधानी रांची के लोगों के लिए इन दिनों परेशानी वाला दिन साबित हो रहा है. शहर के कई इलाकों में बिजली पूरे दिन गायब रह रही है. मंगलवार को सुबह से ही कई इलाकों में जो बिजली गुल रही, जिसके कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

देखें पूरी खबर

लगातार बिजली काटी जा रही है

रांची में बिजली से लोगों को राहत नहीं मिल रही है, हर दिन शहर के विभिन्न इलाकों में लगातार बिजली गायब रह रही है. मेंटेनेंस के तहत चल रहे काम के कारण जो बिजली काटी जाती है, उसकी सूचना लोगों को दी जाती है. इसके अलावा भी घंटों बिजली काटी जा रही है. पिछले कई सालों से सरकार और विभाग चौबीसों घंटे बिजली सप्लाई करने का दावा कर रही है, लेकिन नेटवर्क सिस्टम कमजोर रहने के कारण बिजली उपलब्ध रहने के बाद भी लोगों को बिजली नहीं मिल पा रही है.

स्थानीय लोगों का कहना है कि शहर के शहर के साथ-साथ आसपास के गांवों में भी सुबह से रात तक बिजली की कटौती जारी है. रांची में विभिन्न इलाकों में सुबह से ही बिजली कटने का सिलसिला शुरु हो जाता है. दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही लोड शेडिंग के कारण 24 घंटे के दौरान 7 से 8 घंटे भी बिजली मुहाल हो गई है. मंगलवार को भी पूरे राजधानी वासियों को बिजली कटौती के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ा.

मंगलवार को रांची में बिजली की आपूर्ति नहीं होने के कारण शहर के निवासी रंजीत महतो ने अपनी परेशानी बताते हुए कहा कि कई घंटों तक बिजली नहीं रहने के कारण उनके कई काम बाधित हो जाते हैं. वहीं, उन्होंने झारखंड की बिजली व्यवस्था पर नाराजगी जाहिर करते हुए बताया कि 2 दिन पूर्व भी लगातार 10 घंटे तक बिजली गायब रही थी. अब आने वाले दिनों में यह स्थिति और भी बदतर होते जा रही है. कटहलमोड़ निवासी राजेश्वर पाठक बताते हैं कि घंटों बिजली नहीं रहने के कारण पानी सहित कई मूलभूत सुविधाओं से घर की महिलाओं और बच्चों को वंचित रहना पड़ता है. देर शाम तक बिजली नहीं रहने के कारण बच्चों की पढ़ाई भी बाधित होती है.

मेंटेनेंस के नाम पर पावर कट

गुमला के ग्रामीण क्षेत्र से राजधानी के कांटाटोली में पढ़ाई करने आए छात्र बताते हैं कि ग्रामीण क्षेत्र में तो बिजली की समस्या है ही, वहीं शहरों में भी बिजली की समस्या लगातार जारी है. जिस कारण से हम छात्रों को अपने रोजाना के काम के साथ-साथ पढ़ाई के लिए भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. हालांकि बिजली विभाग की ओर से मंगलवार के लिए पहले ही सूचित कर दिया गया था कि हटिया ग्रिड से निकलने वाली 33 केवी के कई फीडरों में अपग्रेडेशन का कार्य होने के कारण राजभवन, हरमू, रातू, ब्रांबे, टाटीसिलवे, कांके फीडर पूर्ण रूप से बंद रहेंगे. जिस वजह से शहर के इन सभी क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक बिजली बाधित हो सकती है.

इसे भी पढ़ें- 28 दिसंबर 2019 से लापता चिंटू का मिला शव, मौत की खबर से सन्न रह गया पूरा गांव

गौरतलब है कि, राजधानी रांची सहित पूरे राज्य को पिछली सरकार ने निर्बाध विद्युतीकरण करने का दावा किया गया था, लेकिन राजधानी में बिजली की लगातार हो रही समस्या पिछली सरकार के दावों की पोल खोलती नजर आ रही है. अब ऐसे में लोगों को 24 घंटा बिजली मुहैया कराने को लेकर राज्य में गठन हुई नई सरकार कितनी खड़ी उतरती है, यह तो आने वाला वक्त ही बतायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details