झारखंड

jharkhand

झारखंड में पारा शिक्षकों ने सत्ता पक्ष के विधायकों का घेरा घर, 24 जनवरी को मंत्रियों के आवास पर प्रदर्शन

By

Published : Jan 17, 2021, 8:12 PM IST

स्थायीकरण की मांग को लेकर झारखंड के पारा शिक्षकों ने पूरे प्रदेश भर में सत्ता पक्ष के विधायकों के आवास पर प्रदर्शन किया. इसी के साथ 24 जनवरी को मंत्रियों के आवास पर प्रदर्शन का ऐलान किया. इस दौरान विधायकों को ज्ञापन सौंपा.

Para teachers protest at mla house in jharkhand
झारखंड में पारा शिक्षकों ने सत्ता पक्ष के विधायकों का घेरा घर

रांचीःस्थायीकरण और अन्य मांगों को लेकर पारा शिक्षकों का आंदोलन एक बार फिर जोर पकड़ने लगा है. मुख्यमंत्री के साथ बैठक बेनतीजा निकलने के बाद रविवार को पारा शिक्षकों ने सत्तापक्ष के विधायकों के आवास का घेराव किया. जिले के मांडर, खिजरी और तमाड़ विधानसभा क्षेत्रों में सत्तारूढ़ दल के विधायकों के आवास के सामने पारा शिक्षकों ने जमकर प्रदर्शन किया. इसी के साथ 24 जनवरी को सभी मंत्रियों के आवास के सामने प्रदर्शन करने ऐलान किया.

झारखंड में पारा शिक्षकों ने सत्ता पक्ष के विधायकों का घेरा घर
ये भी पढ़ें-सरायकेला में मंत्री चंपई सोरेन ने कहा- शहीदों के परिजनों को सरकार जल्द देगी सरकारी नौकरीप्रदर्शनकारियों ने कहा कि रघुवर शासनकाल से ही पारा शिक्षक स्थायीकरण के लिए आंदोलनरत हैं. सरकार बनने से पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा की ओर से घोषणा पत्र में भी कहा गया था कि पारा शिक्षकों को उनकी सरकार बनने के बाद स्थायी किया जाएगा .लेकिन अब तक हालात जस के तस हैं. इसको लेकर एक बार फिर पारा शिक्षकों ने अपने आंदोलन को तेज करने की कवायद शुरू कर दी है. शनिवार को पारा शिक्षकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की थी. लेकिन पारा शिक्षकों के साथ मुख्यमंत्री की यह बैठक बेनतीजा रही और उसके बाद पारा शिक्षकों ने ऐलान किया कि उनका आंदोलन जारी रहेगा. इसी कड़ी में पारा शिक्षकों ने रविवार को सत्तापक्ष के विधायकों के आवास का घेराव किया, जबकि 24 जनवरी को सभी मंत्रियों के आवास के सामने प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया है. इसके बाद 10 फरवरी को मुख्यमंत्री आवास के सामने 'वादा पूरा करो' प्रदर्शन का निर्णय लिया गया है.

विधायक सविता महतो के आवास पर प्रदर्शन

सरायकेलाः एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के जिला अध्यक्ष सोनू सरदार के नेतृत्व में जिले के पारा शिक्षकों ने वादा पूरा करो प्रदर्शन के तहत ईचागढ़ विधायक सविता महतो के कदमा उलियान स्थित आवास का घेराव किया. मोर्चा के जिलाध्यक्ष सोनू सरदार ने कहा कि सरकार गठन के एक वर्ष बाद हेमंत सरकार अपना वादा भूल चुकी है. उन्होंने कहा कि सेवा समायोजन और वेतनमान को लेकर पारा शिक्षक आंदोलन करेंगे.

झारखंड में पारा शिक्षकों ने सत्ता पक्ष के विधायकों का घेरा घर

विधानसभा में मामला उठाने का आश्वासन

सिमडेगा: पारा शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को कोलेबिरा विधायक नमन बिक्सल कोंगाड़ी और सिमडेगा विधायक प्रतिनिधि से मिलकर ज्ञापन सौंपा. इसमें पारा शिक्षकों ने स्थायीकरण की मांग की. इस दौरान पारा शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष एहतेशामुल हक, सचिव फिरनाथ बड़ाईक और अन्य ने सिमडेगा परिसदन में विधायक से मुलाकात कर अपनी समस्याओं से अवगत कराया. इन्होंने सभी पारा शिक्षकों के स्थायीकरण की बात को विधानसभा में उठाने का भरोसा दिलाया, जिससे कि पारा शिक्षकों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हो सके और इस समस्या का समाधान निकल सके.वहीं पारा शिक्षकों की बातों को सुनकर कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी ने सौहार्द्रपूर्ण और मित्रता पूर्ण माहौल बनाने के लिए पर शिक्षकों का धन्यवाद दिया.

झारखंड में पारा शिक्षकों ने सत्ता पक्ष के विधायकों का घेरा घर

विधायक आवास के सामने धरना दिया

पाकुड़ :जिले के सैकड़ों पारा शिक्षकों ने स्थायीकरण की मांग को लेकर लिट्टीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र के विधायक दिनेश विलियम मरांडी के आवास का घेराव किया. पारा शिक्षकों ने विधायक आवास के बाहर घंटों धरना दिया और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. पारा शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष चितरंजन भंडारी ने बताया कि हम सभी पारा शिक्षक वर्षों से स्थायीकरण की मांग कर रहे हैं, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है.

सभा का भी आयोजन

लातेहार :झारखंड पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के प्रदेश कमेटी के आह्वान पर सत्ताधारी पार्टी के विधायकों के आवास का पारा शिक्षकों ने घेराव किया. इसके तहत मनिका विधानसभा क्षेत्र के विधायक रामचंद्र सिंह के बरवाडीह प्रखंड अंतर्गत मगरा स्थित आवास का लातेहार और पलामू जिला अंतर्गत कई प्रखंडों के पारा शिक्षकों ने घेराव किया. बाद में सभा का भी आयोजन किया. जनसभा में संघ के नेताओं के साथ-साथ लगभग 200 की संख्या में पारा शिक्षक शामिल हुए.

पलामू में भी धरना

पलामूः जिले के सभी पारा शिक्षकों ने स्थायीकरण, वेतनमान, अप्रशिक्षित पारा शिक्षकों का लंबित मानदेय भुगतान की मांग को लेकर सत्तापक्ष के विधायक कमलेश कुमार सिंह के हुसैनाबाद स्थित आवास पर एकदिवसीय धरना दिया. विधायक कमलेश कुमार सिंह ने पारा शिक्षकों के जायज मांगों का समर्थन करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलकर पारा शिक्षकों की सेवा स्थायी करने का वादा पूरा कराने की बात कही. धरना प्रदर्शन में पलामू ज़िला इकाई के मिथिलेश उपाध्याय, ऋषिकांत तिवारी, महेश मेहता, राणा मनीष सिंह, देवेश पाठक, अमित शर्मा, राजीव रंजन सिंह, वीरेंद्र कुमार, उपेंद्र कुमार, बद्री राम, सिद्धि सिंह, निरंजन सिंह, उदित सिंह के अलावे हज़ारो पारा शिक्षक मौजूद थे.

विधायक को ज्ञापन सौंपा
धनबादः स्थायीकरण, वेतनमान सहित 6 सूत्रीय मांगों को लेकर पारा शिक्षकों ने सत्तारूढ़ दल के टुंडी विधायक मथुरा महतो के आवास पर प्रदर्शन किया. इससे पहले पुलिस प्रशासन की ओर से आवास के बाहर पारा शिक्षकों को रोक दिया. इस पर पारा टीचर को विधायक आवास से कुछ दूरी पर शिक्षकों को धरना दिया. बाद में छह सूत्रीय मांग पत्र सत्तारूढ़ दल के विधायक मथुरा प्रसाद महतो को सौंपा.

ये भी पढ़ें- झारखंड में 3096 स्वास्थ्यकर्मियों ने लगवाया टीका, रांची में सिर्फ 80 का वैक्सीनेशन

चाईबासा: पारा शिक्षकों के स्थायीकरण और वेतनमान की नियमावली लागू कराने की मांग को लेकर चाईबासा के विधायक दीपक बिरुवा को ज्ञापन सौंपा. बाद में विधायक बिरुवा ने पारा शिक्षकों की मांगों का समर्थन करते हुए कहा कि वे पारा शिक्षकों के साथ हैं और मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखकर पारा शिक्षकों की समस्या दूर कराने का आग्रह करेंगे. धरने को जिलाध्यक्ष शैलेश सुंडी, दमयंती बिरुवा, साधुचरण बुड़ीउलि, मुकेश कुमार साहू, सुनील पान, निरंजन कुमार सिंह आदि ने संबोधित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details