झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

जरूरत पड़ने पर होमगार्ड बनेंगे कोरोना वॉरियर, ऑक्सीजन सिलिंडर मैनेजमेंट की दी गई ट्रेनिंग

रांची के सदर अस्पताल के डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर में मेडिकल सुविधाओं को बेहतर करने के लिए स्वास्थ्यकर्मी लगातार काम कर रहे हैं. ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई के लिए मैनीफोल्ड सिस्टम के सफलतापूर्वक संचालन के बाद अब शुक्रवार से होमगार्ड को मेडिकल इक्विपमेंट्स की हैंडलिंग के लिए आवश्यक ट्रेनिंग दी गई.

By

Published : Apr 30, 2021, 10:30 PM IST

ranchi
अस्ट्रेपताल में ट्रेनिंग देते अधिकारी

रांची: कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य सरकार लगातार स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने में जुटी हुई है. सदर अस्पताल रांची के डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर में ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई के लिए मैनीफोल्ड सिस्टम के सफलतापूर्वक संचालन के बाद अब शुक्रवार से होमगार्ड को मेडिकल इक्विपमेंट्स की हैंडलिंग के लिए आवश्यक ट्रेनिंग दी गई.

ये भी पढ़े-दोपहर तीन बजे के बाद सघन चेकिंग, बेवजह सड़क पर घूमने वालों से वसूला गया जुर्माना

होमगार्ड्सने सीखे ऑक्सीजन सिलिंडर मैनेजमेंट के गुर

शुक्रवार को सदर अस्पताल डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर में प्रतिनियुक्त होमगार्ड के जवानों को ऑक्सीजन सिलिंडर मैनेजमेंट की ट्रेनिंग डॉ पंकज कुमार सिन्हा ने दी. ट्रेनिंग के दौरान सभी होमगार्ड को ऑक्सीजन सिलेंडर के रख-रखाव और इसके काम करने के बारे में जरूरी जानकारी दी गई. इस प्रशिक्षण के दौरान होमगार्ड को ऑक्सीजन सिलिंडर की हैंडलिंग में पूरी तरह से स्किल्ड बनाया गया है. प्रशिक्षित होमगार्ड जवानों को जरूरत पड़ने पर आपातकालीन सेवा में इस्तेमाल किया जाएगा.

मरीजों के ट्रीटमेंट में होगी सुविधा

अपर सचिव स्कूली शिक्षा और साक्षरता की संयुक्त सचिव गरिमा सिंह ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से संक्रमित मरीजों का उपचार सदर अस्पताल रांची में प्रतिनियुक्त चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों के माध्यम से किया जा रहा है. उनके सहयोग के लिए होमगार्ड्स को भी ट्रेनिंग के माध्यम से ऑक्सीजन सिलेंडर को मैनेज करने और आपातकालीन परिस्थिति में उनका उपयोग करने के लिए ट्रेनिंग दी गई है. इससे चिकित्सकों को मरीजों के ट्रीटमेंट में सुविधा होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details