झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

10वीं के रिजल्ट के बाद एडमिशन का टेंशन, रांची जिला स्कूल में ऑनलाइन नामांकन शुरू

10वीं के रिजल्ट आने के बाद छात्रों और अभिभावकों के बीच नामांकन को लेकर टेशंन शुरू हो गया है. कोरोना काल में जब सभी स्कूल बंद हैं तो ऐसे में एडमिशन के लिए परेशानी और बढ़ जाती है, लेकिन रांची जिला स्कूल छात्रों की परेशानियों को देखते हुए आगे आया है. जिला स्कूल राज्य का पहला सरकारी स्कूल बना जहां ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया शुरू की गई है.

By

Published : Jul 11, 2020, 4:40 PM IST

Updated : Jul 11, 2020, 4:48 PM IST

Online enrollment started in Ranchi district school
जिला स्कूल में शुरू की गई ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया

रांची: शहीद चौक स्थित अमर शहीद ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव स्कूल जो कि जिला स्कूल नाम से प्रसिद्ध है. राज्य का पहला ऐसा सरकारी स्कूल बन गया जहां ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया शुरू की गई है. राज्य के इतिहास में यह पहला दफा होगा जब किसी सरकारी स्कूल ने ऑनलाइन ही नामांकन के तमाम तरह की प्रक्रिया संचालित की हो.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मैट्रिक का रिजल्ट निकाल दिया है. अब विद्यार्थी प्लस टू में एडमिशन लेंगे. इस विषम परिस्थिति में सरकारी प्लस टू यानी कि उच्च विद्यालयों के लिए नामांकन लेना काफी परेशानी भरा साबित हो रहा है. लेकिन रांची के शहीद चौक स्थित जिला स्कूल में ऐसे हजारों सरकारी स्कूलों को एक नई राह दिखाई है. कोविड-19 के कारण विद्यालय में नामांकन को लेकर छात्रों का भीड़ जमा नहीं करना है और इसे देखते हुए ही अमर शहीद ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव जिला स्कूल ने इतिहास रचते हुए पहली बार इस विकट परिस्थिति में ऑनलाइन नामांकन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिससे सुदूर ग्रामीण इलाकों के छात्र भी घर बैठे विद्यालय की ओर से जारी किए गए लिंक से ऑनलाइन नामांकन करवा सकते हैं.

नए छात्रों से लिए जा रहे हैं व्हाट्सएप नंबर
ऑनलाइन नामांकित छात्रों से उनके तमाम जानकारी के साथ-साथ व्हाट्सएप नंबर भी लिया जा रहा है. ताकि छात्रों के लिए विद्यालय खुलने और सामूहिक कक्षा शुरू होने तक उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था भी दी जा सके. फिलहाल क्लास 6 से 10वीं और 12वीं के नामांकित छात्रों को DiGi SATH व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ कर ऑनलाइन टीचिंग मैट्रियल दी जा रही है. शिक्षक, छात्रों से समय समय पर बात कर उनके समस्याओं का समाधान भी करते हैं और जरूरत पड़ने पर टेस्ट भी ऑनलाइन ही कंडक्ट किया जा रहा है.

सत्र 2020-22 के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू

सत्र 2020-22 के लिए कक्षा 11वीं आर्ट्स कॉमर्स और साइंस के साथ-साथ व्यवसायिक संकाय में नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. तीनों संकाय मिलाकर इस स्कूल में लगभग 800 सीट है. हालांकि नामांकन की प्रक्रिया जिला स्कूल में ओपन टू ऑल है. गौरतलब है कि इस स्कूल का इतिहास भी काफी पुराना है. इस स्कूल से पढ़कर कई आईएएस और आईपीएस बने हैं. ऐसे में ऑनलाइन नामांकन लेने को लेकर राज्य का पहला सरकारी स्कूल जिला स्कूल का बनना गौरव की बात है.

Last Updated : Jul 11, 2020, 4:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details