झारखंड

jharkhand

रांची रेल मंडल से ट्रेनों के परिचालन में होगी बढ़ोतरी, फिलहाल चल रही 40-जोड़ी ट्रेन

By

Published : Mar 9, 2021, 4:00 PM IST

कोरोना महामारी के बाद मिली लॉकडाउन के छूट के तहत रांची रेल मंडल से 40- जोड़ी ट्रेन चल रही है. आने वाले समय में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए और भी ट्रेनों का परिचालन इस मंडल से किया जाएगा.

number of train will increase from Ranchi Rail Division
रांची रेल मंडल से ट्रेनों के परिचालन में होगी बढ़ोतरी

रांची: कोरोना महामारी के बाद मिली लॉकडाउन के छूट से रेल यात्रियों को भी थोड़ी राहत जरूर मिली है. देश भर में ट्रेनों का परिचालन धीरे-धीरे शुरू किया जा चुका है. रांची रेल मंडल में इसकी क्या स्थिति है? कोविड-19 गाइडलाइन का पालन हो रहा है कि नहीं? यात्रियों के लिए आने वाले समय में और क्या-क्या सुविधाएं बढ़ाई जाएगी, इन तमाम मामलों को लेकर ईटीवी भारत के संवाददाता चंदन भट्टाचार्य ने रांची रेल मंडल के परिचालन विभाग के हेड नीरज कुमार से विशेष बातचीत की है.

देखें पूरी खबर
ये भी पढ़ें-भारतीय रेल से जुड़ा गोड्डा, जल्द दौड़ेंगी ट्रेन, श्रेय लेने के लिए भी मची होड़

कोरोना महामारी के बाद मिली लॉकडाउन के छूट के तहत रांची रेल मंडल के 40-जोड़ी ट्रेनें चल रही है. आने वाले समय में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रांची रेल मंडल के परिचालन विभाग के वरीय अधिकारी नीरज कुमार ने कहा कि ट्रेनों का परिचालन इस मंडल से किया जाएगा. वर्तमान में रांची रेल मंडल से 40 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है, जिसमें मेल -एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है.

अलग-अलग डायरेक्शन के लिए हो रहा है ट्रेनों का संचालन

नीरज कुमार ने कहा कि अलग-अलग डायरेक्शन के लिए ट्रेनों का संचालन हो रहा है. पटना, हावड़ा, एलटीटी मुंबई, यशवंतपुर, बेंगलुरू, चेन्नई और वेल्लोर इलाज कराने जा रहे यात्रियों के लिए भी ट्रेन चलाई जा रही है. दिल्ली डायरेक्शन के लिए पहले 2 दिन राजधानी एक्सप्रेस चल रही थी, जिसे अब सातों दिन कर दिया गया है. इससे यात्रियों की परेशानियां कम हुई हैं. हालांकि, पुरी जाने वाली तपस्विनी एक्सप्रेस को लेकर अब तक कोई निर्णय नहीं हो सका है, लेकिन जल्द ही इस पर भी फैसला हो जाएगा. जो लोग भुवनेश्वर डायरेक्शन में जाना चाहते हैं उनके लिए भुवनेश्वर-रांची एक्सप्रेस ट्रेन है, जो मुरी होकर संचालित होती है. इस ट्रेन का लाभ यात्री ले सकते हैं.


ये भी पढ़ें-कोटा में चलती ट्रेन के ब्रेक जाम होने से लगी आग, समय रहते पाया काबू


होली को लेकर अतिरिक्त बोगी लगाने की तैयारी
होली पर्व के मद्देनजर अब तक कोई भी स्पेशल ट्रेन की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन जो भी ट्रेनें चल रही हैं उन ट्रेनों में अतिरिक्त बोगी लगाई जाएगी. रेलवे बोर्ड से सहमति मिलने के बाद स्पेशल ट्रेन चलाए जाने को लेकर भी निर्णय लिया जा सकता है. यात्री और प्लेटफार्म टिकट के किराए में बढ़ोतरी किए जाने पर उन्होंने कहा कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए प्लेटफार्म टिकट का किराया बढ़ाया गया है, ताकि लोग कम से कम प्लेटफार्म के अंदर जा सके. दूसरी ओर ट्रेनों को फिलहाल स्पेशल ट्रेन के तर्ज पर चलाया जा रहा है और स्पेशल किराया उनसे वसूला जा रहा है. इसके अलावा किसी भी ट्रेन में किराया नहीं बढ़ा है. उन्होंने कहा कि रांची स्टेशन और हटिया स्टेशन में 30 रुपये टिकट का मूल्य रखा गया है, जबकि मुरी रेलवे स्टेशन पर 10 रुपये प्लेटफार्म टिकट की कीमत है.

यात्रियों का रखा जा रहा है विशेष ख्याल
कोविड-19 के मद्देनजर यात्रियों के लिए तमाम सुविधाएं रेलवे स्टेशन पर दी जा रही है. सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने के लिए चेयर की व्यवस्था की गई है. साफ-सफाई नियमित रूप से हो रही है. सेनेटाइजेशन की व्यवस्था है. कोरोना टेस्ट और थर्मल स्क्रीनिंग के लिए 2 टीम भी रांची रेलवे स्टेशन पर कार्यरत है, जिसमें से एक राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग की टीम है. आने वाले समय में रांची रेल मंडल में और भी सुविधाएं दी जाएगी. अतिरिक्त ट्रेन भी जल्द रांची रेल मंडल को मिलेगी. इसे लेकर रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details