झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 14, 2021, 10:56 PM IST

ETV Bharat / state

NIA के रिमांड पर दो नक्सली, लांजी हमले में हो रही पूछताछ

चाईबासा जिले के टोकलो थाना क्षेत्र के लांजी गांव स्थित पहाड़ी के क्षेत्र में नक्सलियों ने 4 मार्च 2021 को लैंडमाइंस विस्फोट किया था, जिसमें तीन जवान शहीद हो गए थे. इस हमले में शामिल दो नक्सलियों को एनआईए के रांची ब्रांच (Ranchi NIA Branch) ने पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया है.

ETV Bharat
दो नक्सलियों से पूछताछ

रांची:एनआईए ने लांजी नक्सल हमले (Lanji Naxal Attack) की जांच तेज कर दी है. इस हमले में शामिल दो नक्सलियों को एनआईए के रांची ब्रांच (Ranchi NIA Branch) ने पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया है. इसी साल 4 मार्च को हुए हमले मामले में तमाड़ के मंगल मुंडा और सरायकेला के कुचाई का नेक्शन कंडीर (Naxan Kandir) को एनआईए ने रिमांड पर लिया है.

इसे भी पढे़ं:चाईबासा हमला मामलाः एक करोड़ के इनामी अनल की थी साजिश, महाराज और मुखिया की मदद से घटना को दिया अंजाम



तीन जवान हुए थे शहीद
4 मार्च 2021 को झारखंड के चाईबासा जिले के टोकलो थाना क्षेत्र के लांजी गांव स्थित पहाड़ी के क्षेत्र में लैंडमाइंस विस्फोट में झारखंड जगुआर के तीन जवान कांस्टेबल हरिद्वार साह, किरण सुरीन और हेड कांस्टेबल देवेंद्र कुमार पंडित शहीद हो गए थे. इस मामले में टोकलो थाना में दर्ज मामले को एनआईए ब्रांच रांची ने टेकओवर करते हुए कांड संख्या आरसी 02/2021 दर्ज किया था.



एक करोड़ का इनामी नक्सली अनल दा समेत 33 नक्सलियों पर दर्ज है मामला
एनआईए ने इस मामले में एक करोड़ का इनामी नक्सली अनल दा उर्फ पतिराम मांझी, महाराजा प्रमाणिक, आप्तन मांझी, चंपा, भुनेश्वर, मेरिना सिरका, निर्मल, विमला लोहरा, रेला माला, सूरज सरदार, सुनिया मुंडा, सुनीता, सरिता, गीता, मनोज मुंडा, जयंती, रोशन बोडरा, सोर्तो, सुखराम रमताई, बुधराम मुंडा, संजू, सूरज, मांगकर मुंडा, सुली कंडिर, हनुक हेंब्रम, केंड्रा, नोबेल, संतोष उरांव, एतवा मुंडू, गुरुदयाल, बेंगाली, दरियाल और सावन टूटी का ओरोपी बनाया है. इसके अलावा एनआईए ने 20–25 अज्ञात लोगों को भी आरोपी बनाया है.


इसे भी पढे़ं:चाईबासा आईइडी ब्लास्ट मामले में 10 नक्सली गिरफ्तार


नक्सलियों के डायरेक्शनल लैंडमाइंस ब्लास्ट में तीन जवान हुए थे शहीद
चाईबासा जिले के टोकलो थाना क्षेत्र के लांजी गांव स्थित पहाड़ी के क्षेत्र में चार मार्च को लैंडमाइंस विस्फोट में झारखंड जगुआर के तीन जवान शहीद हो गए थे. टोकलो थाना क्षेत्र लांजी पहाड़ी पर नक्सलियों ने पुलिस जवानों पर अत्याधुनिक तरीके से हमला कर किया था. डायरेक्शनल लैंडमाइंस नक्सलियों द्वारा ब्लास्ट किया गया था. शहीद जवानों में झारखंड जगुआर के कांस्टेबल हरिद्वार साह, झारखंड जगुआर के कांस्टेबल किरण सुरीन, और हेड कांस्टेबल देवेंद्र कुमार पंडित शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details