झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

28 मार्च की 10 बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सबकी नजर

देशभर में होलिका दहन, नीलांबर-पीतांबर शहादत दिवस पर कार्यक्रम, रांची एयरपोर्ट से उड़ान के समय में परिवर्तन, रांची में आज से लगी धारा 144 , बाबाधाम में आज निभाई जाएगी हरि और हर के मिलन की परंपरा,झारखंड की टीम हरियाणा होगी रवाना, रामगढ़ में काली मंदिर चौक पर होली मिलन-हास्य सम्मेलन.

By

Published : Mar 28, 2021, 7:32 AM IST

Updated : Mar 28, 2021, 8:39 AM IST

news-today-of-jharkhand
रांची की दस बड़ी खबरें

झारखंड समेत देश की दस बड़ी खबरों से ईटीवी भारत आपको करा रहा रुबरु..फटाफट अंदाज में..

देखें पूरी खबर
  • देशभर में होलिका दहन

होली से एक दिन पहले 28 मार्च यानी रविवार को देशभर में होलिका दहन होगा. भद्रा दिन में 1 बजकर 33 बजे समाप्त होगा और पूर्णिमा तिथि रात 12:40 तक रहेगी. चूंकि भद्रा रहित पूर्णिमा तिथि में ही होलिका दहन शुभ माना जाता है, इस लिहाज से रविवार रात 12:30 बजे से पूर्व होलिका दहन करना ठीक होगा, क्योंकि रात में 12:30 बजे के बाद प्रतिपदा तिथि शुरू हो जाएगी.

  • नीलांबर-पीतांबर शहादत दिवस पर कार्यक्रम

पलामू में नीलांबर-पीतांबर के शहादत दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. दोनों भाइयों को अंग्रेजी सेना ने पलामू में एक संबंधी के यहां से गिरफ्तार किया था. बाद में बिना मुकदमा चलाए ही 28 मार्च 1859 को लेस्लीगंज में फांसी दे दी थी.

  • रांची एयरपोर्ट से उड़ान के समय में परिवर्तन

रांची एयरपोर्ट से अलग-अलग शहरों से आने-जाने वाली उड़ानों का समय रविवार से बदल रहा है. 28 मार्च से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर सुबह 7:00 से 11:00 बजे तक और शाम 5:00 से 9:00 बजे तक ही विमान की सेवा मिल पाएगी.

  • रांची में आज से लगी धारा 144

रांची में रविवार से धारा 144 लागू कर दी गई है. होली, शब-ए- बारात को देखते हुए रांची जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है. इस दौरान भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रम नहीं किए जा सकेंगे. 30 मार्च तक जुलूस, रैली के साथ DJ और तेज आवाज में गाना बजाने पर भी रोक रहेगी.

  • बाबाधाम में आज निभाई जाएगी हरि और हर के मिलन की परंपरा

देवघरः बाबाधाम में आज हरि और हर के मिलन की अनूठी परंपरा गुलाल उड़ाकर निभाई जाएगी. यहां फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होलिका दहन के पहले गुलाल उड़ाया जाता है. अगले दिन रंग खेला जाता है. आदिकाल से चली आ रही परंपरा के मुताबिक होलिका दहन की शाम राधा और कृष्ण की मूर्ति डोली पर मंदिर प्रांगण से निकाली जाएगी और यहां से आजाद चौक स्थित झूला स्थान पर ले जाया जाएगा. दो घंटा यहां झूला झुलाया जाएगा.

  • झारखंड की टीम हरियाणा होगी रवाना

हरियाणा कोर्फबॉल संघ एवं कोर्फबॉल फेडेरशन ऑफ इंडिया 32वीं सीनियर, 27वीं जूनियर और 17वीं सब जूनियर मिक्स्ड कोर्फबॉल राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन 31 मार्च से तीन अप्रैल तक रतन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट कैंपस पलवल हरियाणा में होगा. झारखंड की टीम 28 मार्च को बोकारो से हरियाणा के लिए प्रस्थान करेगी.

  • रामगढ़ में काली मंदिर चौक पर होली मिलन-हास्य सम्मेलन

रामगढ़ के चितरपुर स्थित काली मंदिर चौक पर 28 मार्च को होली मिलन और हास्य सम्मेलन का आयोजन होगा. इसमें गिरिडीह सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी शामिल होंगे.कार्यक्रम शाम छह बजे से रात 10 बजे तक होगा. इसके लिए कमेटी का भी गठन किया गया है.

  • रांची में बादल छाए रहने के आसार

रांची और आसपास के इलाके में 28-29 मार्च को हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं. हालांकि तापमान 35 से 36 डिग्री के बीच रहने की संभावना है. 29 मार्च के बाद आसमान साफ होगा.

  • महाराष्ट्र में आज से नाइट कर्फ्यू

महाराष्ट्र में कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए 28 मार्च से रात में कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार रात से कर्फ्यू लगाने के आदेश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने एक बयान जारी कर आगाह किया है कि अगर लोग कोविड-19 सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करते हैं तो कड़े कदम उठाए जा सकते हैं.

  • एफ1 का सीजन आज से हो रहा है शुरू

फॉर्मूला 1 का सीजन 28 मार्च से शुरू हो रहा है. इस दिन से एक बार फिर से रेसिंग ट्रैक पर ड्राइवर की वापसी होने जा रही है. इस सीजन की शुरूआत बहरीन इंटरनेशनल सर्किट के साथ होगी जो 28 मार्च को खेली जाएगी. ये रेस इस साल की पहली रेस है. सात बार के चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने हाल ही में मर्सिडीज के साथ एक साल का अनुबंध किया है और उन्होंने स्वीकार किया है कि वो इस सीजन की पहली दौड़ में शामिल होने को लेकर काफी उत्साहित हैं.

Last Updated : Mar 28, 2021, 8:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details