झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

10 जनवरी की बड़ी खबरें, जिन पर रहेंगी सबकी नजर

विश्व हिंदी दिवस आजः दुनिया भर में हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है World Hindi Diwas, आज से देश में लगेगी कोविड 19 की बूस्टर डोज, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कोरोना की स्थिति की करेंगे समीक्षा, पीएम की सुरक्षा में चूक पर सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई ... इन बड़ी खबरों पर रहेंगी नजर.

By

Published : Jan 10, 2022, 7:15 AM IST

Updated : Jan 10, 2022, 9:17 AM IST

news today of ranchi
न्यूज टुडे झारखंड

झारखंड समेत देश की दस बड़ी खबरों से ईटीवी भारत आपको करा रहा रूबरू... क्लिक कर जानें बड़ी खबर

  • विश्व हिंदी दिवस आज

दुनिया भर में हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है. इसका मकसद हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए जागरुकता पैदा करना और हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है. विदेशों में भारत के दूतावास इस दिन को विशेष रूप से मनाते हैं. सभी सरकारी कार्यालयों में हिंदी में व्याख्यान आयोजित किए जाते हैं. प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था.

  • आज से देश में लगेगी कोविड 19 की बूस्टर डोज

को-विन एप पर बूस्टर डोज के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुक्रवार (8 जनवरी) से शुरू हुआ था. सभी एचसीडब्ल्यू, एफएलडब्ल्यू और 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिकों को अब दस जनवरी से बूस्टर डोज मिलेगी. बूस्टर डोज की खुराक केवल 9 महीने के बाद ली जा सकती है, यानी दूसरी खुराक लेने की तारीख से 39 सप्ताह बाद.

  • स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कोरोना की स्थिति की करेंगे समीक्षा

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करेंगे. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री अधिकारियों को कई अहम निर्देश देंगे. साथ ही विभिन्न राज्यों के हालात की जानकारी लेंगे.

देखें पूरी खबर
  • पीएम की सुरक्षा में चूक पर सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई

पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक मामले को लेकर उच्चतम न्यायालय में दाखिल याचिका पर सुनवाई हुई. इस मामले में एससी ने अगली सुनवाई सोमवार (10 जनवरी) को तय की है. इस याचिका में मामले की गहन जांच और भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न हो, यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया है.

  • बारिश और वज्रपात की आशंका

झारखंड के उत्तरी और मध्य भाग में आज बारिश की आशंका है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य में पांच दिनों तक बारिश के आसार है. बारिश की संभावना के बीच मौसम विभाग ने राज्य में मेघ गर्जन और वज्रपात का यलो अलर्ट जारी किया है.

  • खरसावां के आकर्षणी पहाड़ी पर पूजा बंद

खरसावां के आकर्षणी पहाड़ी पर स्थित माता के पीठ पर 10 और 11 जनवरी को पूजा बंद रहेगी. श्रद्धालु पहाड़ी के नीचे माता की पूजा कर सकेंगे. मुख्य पुजारी ने बताया कि 12 जनवरी को मागे बुरु पूजा के पश्चात ही मां आकर्षणी पीठ पर पूजा होगी.

  • डीजीसीए की टीम आएगी देवघर

डीजीसीए की टीम 10 जनवरी को देवघर एयरपोर्ट पहुंचेगी और सुरक्षा के बिंदुओं पर एयरपोर्ट का आकलन करेगी. डीजीसीए की टीम सुरक्षा के बिंदुओं पर देवघर एयरपोर्ट को अंतिम रूप से मंजूरी देगी, जिसके बाद से देवघर एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू करने का रास्ता पूरी तरह से साफ हो जाएगा.

  • स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 प्रतियोगिता में आवेदन का आखिरी दिन

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 प्रतियोगिता में आवेदन का दस जनवरी को आखिरी दिन है. इसको लेकर बीते दिन मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय ने बैठक ली थी. उन्होंने बताया कि जनता की भागीदारी से संबंधित प्रतियोगिता व सर्वे की तिथि में परिवर्तन किया गया है. इन श्रेणियों में स्वच्छ टेक्नोलॉजी चैलेंज, स्वच्छ चैंपियन, स्वच्छ इंपैक्ट, स्वच्छ होटल, स्वच्छ हॉस्पिटल, स्वच्छ सोसायटी प्रतियोगिता, स्वच्छ प्रतिष्ठान शामिल हैं. स्वच्छ टेक्नोलॉजी चैलेंज प्रतियोगिता में बेहतर सुझाव देने वाले प्रतिभागी को 2.50 लाख रुपये पुरस्कार दिया जाएगा.

  • एचईसीकर्मियों को मिलेगा वेतन

एचईसीकर्मियों को आज एक माह का वेतन मिल जाएगा. इससे पहले हड़ताल पर रहे कर्मचारियों संग प्रबंधन की बातचीत में इस पर सहमति बनी थी. इसके अलावा 31 जनवरी तक 15 दिन का वेतन सुनिश्चित किया गया. फरवरी तक और उसके बाद प्रत्येक माह के अंत तक बकाया भुगतान करने का प्रयास किए जाने पर भी सहमति बनी थी.

  • एप्पल फिटनेस प्लस में नया फीचर

एप्पल के फिटनेस प्लस में ऑडियो-रनिंग फीचर आज दस जनवरी से जुड़ जाएगा. एप्पल फिटनेस प्लस में जो ऑडियो आधारित रनिंग फीचर जोड़ा जाएगा, उसमें आईफोन यूजर्स को फिटनेस प्लस लाइब्रेरी से कसरत और ध्यान की एक क्यूरेटेड श्रृंखला मिलेगी.

Last Updated : Jan 10, 2022, 9:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details