झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांची में नए ट्रैफिक नियम का सड़कों पर दिखने लगा असर, जाम में आने लगी कमी

राज्य में नए मोटर नियम को सख्ती से पालन किया जा रहा है. 1 सितंबर से ट्रैफिक नियमों में बदलाव करते हुए नया नियम लागू किया गया है अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले लोगों को जुर्माना के तौर पर 10 गुना अधिक जुर्माना देना पड़ेगा. इसे देखते हुए अब लोग नियमों का पालन कर रहे हैं.

By

Published : Sep 7, 2019, 12:07 PM IST

Updated : Sep 7, 2019, 1:12 PM IST

जांच करते ट्रैफिक पुलिस

रांची:एक सितंबर से यातायात नियमों में बदलाव करते हुए मोटर व्हीकल संशोधन एक्ट लागू किया गया है. जिसके बाद से सड़को में काफी फर्क देखने को मिल रहा है. दोपहिया चालक अब हेलमेट पहन कर सफर कर रहें हैं.

देखें पूरी खबर


लोगों ने क्या कहा
मोटरसाइकिल चालक ने कहा कि नियम काफी अच्छा है लेकिन आम नागरिकों के साथ साथ प्रशासन को भी इस नियम का पालन करना चाहिए, साथ ही सरकार और प्रशासन को यह भी ध्यान देना चाहिए कि आसपास के चौक चौराहे पर पार्किंग की क्या व्यवस्था है. लोगों का कहना है कि कई लोग अपने वाहन को सड़क के किनारे ही खड़ा कर देते हैं जिसके कारण जाम की स्थिति बन जाती है. ऐसे में सरकार को भी इस बात पर ध्यान देनी चाहिए कि पार्किंग की अच्छी व्यवस्था हो, तब जाकर यह नया नियम लागू सही से हो पाएगा. बिरसा चौक की बात करें तो यह काफी वीआईपी सड़क माना जाता है, क्योंकि यह सड़क से लोग एयरपोर्ट के लिए और रेलवे स्टेशन के लिए जाते हैं. यहां पर हमेशा जाम की स्थिति रहती है प्रशासन को इस ओर ध्यान देनी चाहिए.

ये भी देखें- पुलिस वाले करें ट्रैफिक नियम का पालन, वरना होगी सख्त कार्रवाई- डीजीपी


वसूला जा रहा है नियम अनुसार पैसा
नए नियम का सख्ती से पालन किया जा रहा है. इसका असर सड़कों पर देखने को मिल रहा है. एक फोर व्हीलर में चेकिंग के दौरान काला शीशा पाए जाने पर ट्रैफिक जवानों ने सबसे पहले गाड़ी का ब्लैक शीशा हटाया. उसके बाद जुर्माने के तौर पर 10000 रुपए का फाइन भी वसूला गया.


दिखने लगा है असर
ट्रैफिक डीएसपी दयानंद कुमार ने बताया कि नए नियम लागू होने के बाद लोगों में काफी जागरूकता आई है. लोग पहले बिना हेलमेट के चलते थे. ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते थे, लेकिन जब से नया नियम लागू हुआ है. लोग हेलमेट पहन के चल रहे हैं. अभियान के जरिए लोगों को बताया जा रहा है कि अपने साथ पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट पहना अनिवार्य है.

Last Updated : Sep 7, 2019, 1:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details