झारखंड

jharkhand

ट्रैफिक प्रशासन की सख्ती से चौक-चौराहों का बदला नजारा, घंटों जाम से मिला निदान

By

Published : Sep 7, 2019, 7:42 PM IST

रांची में नए ट्रैफिक नियम लागू होने से न्यूक्लियस मॉल के समीप का व्यस्ततम चौक पर वाहन का आवागमन काफी स्मूथ दिख रहा है. ट्रैफिक प्रशासन की कड़ाई और लोगों की सूझबूझ के कारण यह चौक फिलहाल पहले की अपेक्षा बदला-बदला सा नजर आ रहा है, लेकिन इस दिशा में अब भी कई काम करना बाकी है.

ट्रैफिक प्रशासन की सख्ती

रांचीः नए ट्रैफिक नियम लागू होने से एक तरफ जहां जुर्माने से लोग त्रस्त हैं तो वहीं कई चौक-चौराहा जाम मुक्त हो गया है. राजधानी के न्यूक्लियस मॉल के समीप व्यस्ततम चौक के पास वाहने रेंगती थी, लेकिन अब यह चौक काफी स्मूथ दिख रहा है.

देखें वीडियो

प्रशासन की कड़ाई और लोगों की सूझबूझ का नतीजा
ट्रैफिक प्रशासन की कड़ाई और लोगों की सूझबूझ के कारण यह चौक फिलहाल पहले की अपेक्षा बदला-बदला सा नजर आ रहा है, लेकिन इस दिशा में अब भी कई काम करना बाकी है. आम लोगों को भी सिविक सेंस का इस्तेमाल करना होगा, तब जाकर रांची शहर को जाम मुक्त किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें- हेमंत पर CM के आरोप को लेकर 'लाल' हुआ JMM, कहा- खाली बयानबाजी से नहीं होती राजनीति

ट्रैफिक नियम का पालन कड़ाई से
रांची में इन दिनों ट्रैफिक नियम का पालन कड़ाई से हो रहा है. जगह-जगह पर ट्रैफिक जवान तैनात हैं. लोगों को सिविक सेंस की जानकारी देने के अलावे जुर्माना भी वसूला जा रहा है और इसी के साथ ट्रैफिक प्रशासन का डर भी लोगों के अंदर देखा जा रहा है. कुछ हद तक लोग भी सुधर रहे हैं और ट्रैफिक के जवान भी मुस्तैदी दिखा रहे हैं. थड़पखना, लालपुर और कचहरी की ओर जाने वाली न्यूक्लियस मॉल के समीप चौक हमेशा ही जाम रहता था. इस चौक पर ट्रैफिक प्रशासन के जवानों की गतिविधि भी तेज हुई है और लगातार लोगों को ट्रैफिक नियम के संबंध में जानकारी भी दी जा रही है.

न्यूक्लियस मॉल की वजह से जाम
ट्रैफिक संभाल रहे एएसआई का कहना है कि इस चौक पर जाम होने का सबसे बड़ी बजह न्यूक्लियस मॉल ही है. यहां गलत तरीके से लोग वाहन लगाकर मॉल के अंदर प्रवेश करते हैं, जिस वजह से जाम लग जाती है. कुछ दिनों से इस दिशा में प्रशासन द्वारा सख्ती दिखाई गई है और लोग इधर उधर वाहन नहीं लगाते हैं. फिलहाल यह चौक जाम मुक्त दिख रहा है, लेकिन अभी भी काम करना बाकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details