झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांची में छात्र बनकर शरण लिए हुए थे 5 नक्सली, वसूल रहे थे रंगदारी

रांची में पुलिस ने पांच नक्सलियों को गिरफ्तार किया. ये सभी शहर के अलग-अलग जगहों पर छात्र बनकर किराये के मकान में रह रहे थे और कारोबारियों, बड़े व्यवसायियों से रंगदारी वसूल रहे थे. पकड़े गए नक्सलियों का अपराधिक इतिहास भी रहा है.

By

Published : Oct 9, 2020, 5:17 AM IST

naxalites-living-in-rented-house-as-a-student-in-ranchi
नक्सली गिरफ्तार

रांची:नक्सली संगठन पीएलएफआई का शातिर एरिया कमांडर पुनई उरांव दस्ते के पकड़े पांच नक्सली रांची के अलग-अलग इलाकों में छात्र बनकर किराये में कमरा लेकर रह रहे थे. इनकी मंशा थी कि उनकी गतिविधियों के संबंध में किसी को पता न चल सके. सभी नक्सली रांची में ठिकाना बनाकर जमीन कारोबारियों और बड़े व्यवसायियों से रंगदारी वसूल रहे थे. रंगदारी के पैसे एरिया कमांडर पुनई को पहुंचाते थे.

नक्सली गिरफ्तार
पुनई तक पहुंचाते थे रंगदारी की रकमग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने प्रेस कांफ्रेंस कर पूरे मामले का खुलासा किया. उन्होंने बताया की पुलिस को सूचना मिली थी कि एरिया कमांडर पुनई दस्ते के नक्सली रांची के अलग-अलग इलाकों में छुपकर रह रहे हैं. इस मामले की जानकारी मिलने के बाद एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने ग्रामीण एसपी को सभी की गिरफ्तारी की जिम्मेवारी सौंपी, जिसके बाद डीएसपी मुख्यालय वन नीरज कुमार के नेतृत्व में एक टीम का गठन कर रांची के अलग-अलग इलाकों में छापेमारी की गई. छापेमारी के बाद सभी नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार नक्सली विशाल शर्मा और आकाश सिंह उर्फ एलेक्स नगड़ी थाना क्षेत्र के दलादिली गांव में किराये के मकान में रह रहे थे. विशाल गुमला के शांति नगर का रहने वाला है, जबकि एलेक्स सुखदेव नगर थाना क्षेत्र के मधुकम रगड़ीगढ़ा का रहने वाला है. दोनों की गिरफ्तारी के बाद सदर थाना क्षेत्र में छापेमारी कर तीन को पकड़ा गया, जिसमें रातू थाना क्षेत्र के चटकपुर निवासी सुशील वर्मा उर्फ कटला उर्फ लंगड़ू, सुखदेव नगर थाना क्षेत्र के खादगढ़ा बर्फ फैक्ट्री के पास का रहने वाला विशाल कुमार स्वांसी और नगड़ी थाना क्षेत्र के दलादिली निवासी विजय मुंडा शामिल है. गिरफ्तार पांच नक्सलियों के साथ कुल 14 लोग पकड़े गए थे. हालांकि सत्यापन में इनकी संलिप्तता नहीं मिलने के बाद नौ लोगों को छोड़ दिया गया. आरोपी पुनई उरांव तक रंगदारी की रकम पहुंचाते थे.

इसे भी पढे़ं:-नक्सल ऑपरेशन में बेगुनाह ग्रामीण की हत्या का मामला, आरोपी CRPF अधिकारी की होगी गिरफ्तारी

ये हुआ बरामद
पकड़े गए नक्सलियों के पास से एक लोडेड देशी कट्टा सिंगल बैरल, एक लोडेड देशी कट्टा डबल बैरल, 6 गोलियां, दो खोखा, 1 पल्सर बाइक और आठ मोबाइल फोन बरामद किया गया है.

रंगदारी और हत्या के कई मामले हैं दर्ज
पकड़े गए नक्सलियों का आपराधिक इतिहास है. एलेक्स, सुशील वर्मा विशाल पर हत्या के मामले में मांडर रातू और नामकुम थाना में एफआईआर दर्ज है, जबकि विशाल शर्मा पर सुखदेव नगर थाना क्षेत्र में रंगदारी और हत्या का प्रयास से संबंधित मामला दर्ज है. पुलिस की जांच में सामने आया है कि 1 अगस्त की रात न्यू मधु कम में फायरिंग करने वालों अपरधियों में एलेक्स और विशाल शामिल थे. दोनों ने जमीन कारोबारियों के बीच दहशत फैलाने के लिए घटना को अंजाम दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details