झारखंड

jharkhand

4 सितंबर को झारखंड में मनाया जायेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, 1.53 करोड़ बच्चों को मिलेगा एल्बेंडाजोल की खुराक

By

Published : Aug 30, 2019, 9:20 PM IST

झारखंड में 4 सितंबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा. इस दौरान झारखंड के लगभग 4 लाख सरकारी और प्राइवेट स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों के 1 करोड़ 53 लाख बच्चों को एल्बेंडाजोल दवाई खिलाई जाएगी. स्वास्थ्य विभाग के उपनिदेशक डॉ अमर कुमार मिश्रा ने सूचना भवन में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी.

जानकारी देते स्वास्थ्य उपनिदेशक

रांची: राज्य में 4 सितंबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जायेगा. इस दौरान यह योजना देवघर को छोड़कर झारखंड के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत 5 से 14 साल तक के 1 करोड़ 53 लाख बच्चों को एल्बेंडाजोल दवाई खिलाई जाएगी. इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के उपनिदेशक डॉ अमर कुमार मिश्रा ने सूचना भवन में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी.

देखें पूरी खबर

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने कर ली है. यह योजना राज्य के देवघर को छोड़कर सभी जिलों के स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में चलाई जाएगी. जो बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं, उन्हें आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा घर-घर जाकर एल्बेंडाजोल की खुराक दी जाएगी. इस दिशा में स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के 1 करोड़ 53 लाख बच्चों को कृमि मुक्ति दवा एल्बेंडाजोल खिलाने का लक्ष्य रखा है.

देखें पूरी खबर:- रांचीः बिजली विभाग की लापरवाही से एक युवक की मौत, 2 गंभीर रूप से घायल

1 करोड़ 53 लाख बच्चों को एम्बेंडाजोल दवा खिलाई जाएगी

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के तहत राज्य के 1 करोड़ 53 लाख बच्चों को इस योजना से लाभ मिलेगा. राज्य के 3 लाख 51 हजार 62 सरकारी स्कूलों के 50 लाख 24 हजार 695 बच्चे, 8 हजार 468 प्राइवेट स्कूलों के 23 लाख 34 हजार 730 बच्चे और 36 हजार 865 आंगनबाड़ी केंद्रों के 15 लाख 15 हजार बच्चों को एम्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी. इसके अलावे स्कूल नहीं जाने वाले 40 लाख 95 हजार बच्चों को भी आंगनबाड़ी सेविकाओं के माध्यम से घर-घर जा कर एल्बेंडाजोल का खुराक दिया जाएगा.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस काम के लिए 43 हजार 630 शिक्षक और 36 हजार 865 आंगनबाड़ी सेविकाओं को चिंहित किया गया है, जो बच्चों को दवा खिलाएंगे. पिछले साल इस अभियान के तहत 1 करोड़ 48 लाख बच्चों को एल्बेंडाजोल दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें 1 लाख 26 करोड़ बच्चे ही इस से लाभान्वित हुए थे.

देखें पूरी खबर:- दहेज की बलि चढ़ी नई नवेली दुल्हन! 3 महीने पहले ही हुई थी शादी

5 से 14 साल तक के बच्चों को मिलेगी एल्बेंडाजोल की खुराक

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस आयोजन का मुख्य उद्देश्य सभी बच्चों और किशोरों को स्वस्थ रखना और कृमि मुक्त करना है. आमतौर पर यह देखा गया है कि कृमी संक्रमण का बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है, जिसके कारण बच्चों का सही विकास नहीं हो पाता है. भारत में कृमि संक्रमण जन समस्या के रूप में उभर रहा है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार भारत में 5 से 14 साल उम्र के 22 करोड़ से भी अधिक बच्चों को कृमि संक्रमण का खतरा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details