झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

नैक मूल्यांकन की तैयारियों में जुटा आरयू, हुई रूसा की महत्वपूर्ण बैठक

नैक की टीम मूल्यांकन के लिए जल्द ही रांची विश्वविद्यालय पहुंचने वाली है. इसे लेकर प्रबंधन तैयारियों में जुटा है.

By

Published : May 27, 2022, 9:37 PM IST

NAAC team is about to reach Ranchi University for evaluation
NAAC team is about to reach Ranchi University for evaluation

रांची:रांची विश्वविद्यालय प्रबंधन इन दिनों नैक मूल्यांकन को लेकर तैयारियों में जुटा है. नैक की टीम जल्द ही रांची विश्वविद्यालय पहुंचेगी और विश्वविद्यालय की गतिविधियों को लेकर आकलन करेगी. विश्वविद्यालय नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत फिट बैठ रहा है कि नहीं इसका भी आकलन किया जाना है. इसी कड़ी में विश्वविद्यालय की ओर से एक अहम बैठक हुई है.



उच्च शिक्षा प्रणाली में सुधार और शैक्षणिक परीक्षा प्रणाली में सुधार के साथ ही राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान रूसा केंद्र की योजना है. इसके तहत शैक्षणिक संस्थानों को वित्त पोषित किया जाता है. रूसा के तहत चयनित संस्थानों को केंद्रीय स्तर पर शैक्षणिक लाभ के साथ-साथ आर्थिक लाभ भी प्रदान किया जाता है. शिक्षा को लेकर नैक के मूल्यांकन के दौरान रूसा के तहत किए जा रहे कार्यों का भी आकलन होता है और इसी के तहत रांची विश्वविद्यालय इन दिनों अपने विश्वविद्यालय के नैक मूल्यांकन को लेकर तैयारियों में जुटा है.

इसी कड़ी में रांची विश्वविद्यालय प्रबंधन की ओर से रूसा की बैठक की गई. इस मौके पर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के कॉन्फ्रेंस हॉल को आधुनिक बनाने पर विचार विमर्श हुआ. परीक्षा विभाग को अपडेट करने पर भी चर्चा हुई है. रांची विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में कुलपति कक्ष के ठीक सामने कॉन्फ्रेंस हॉल के पूरे स्वरूप को बदलने पर चर्चा हुई है.

बदला जाएगा प्रशासनिक भवन का स्वरूप: रूसा के प्रतिनिधियों का मानना है कि विश्वविद्यालय का प्रशासनिक भवन अहम होता है और इसलिए इस पूरे भवन का आधुनिकरण होना भी जरूरी है. परीक्षा विभाग भी जैसे तैसे संचालित हो रहा है. इस विभाग को भी डेवलप करने की जरूरत है. वहीं कॉलेजों में बेहतर शिक्षा मिले इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के साथ-साथ शैक्षणिक वातावरण बेहतर हो इन मामलों को लेकर भी रूसा की बैठक में चर्चा हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details