झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

नगर निकाय चुनाव की जल्द बजेगी डुगडुगी, राज्य निर्वाचन आयुक्त ने डीसी संग लिया जायजा

नगर निकाय चुनाव की डुगडुगी जल्द बजेगी (Municipal Elections Jharkhand). राज्य निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये डीसी संग तैयारियों को जायजा लिया.

By

Published : Nov 12, 2022, 10:40 PM IST

municipal-elections-jharkhand-will-be-soon-state-election-commissioner-reviewed-preparation-with-dc
राज्य निर्वाचन आयुक्त ने निकाय चुनाव तैयारी की समीक्षा की

रांची:राज्य में जल्द ही नगर निकाय चुनाव की डुगडुगी बजेगी (Municipal Elections Jharkhand). राज्य निर्वाचन आयोग कार्यालय से शनिवार को राज्य निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी ने वीडियो कॉफ्रेसिंग के जरिए सभी डीसी से चुनाव तैयारी का जायजा लिया. इस दौरान नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे, एडीजी अभियान और गृह विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें-80 के दशक में शुरू हुआ नक्सलवाद अब झारखंड में तोड़ रहा दम, दो वर्षों में सबसे ज्यादा हुआ नुकसान



उपायुक्तों के साथ बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी (State Election Commissioner Reviewed) ने ईवीएम की उपलब्धता, वार्डों के आरक्षण, मतदान केन्द्रों पर पुलिस बलों की उपलब्धता आदि पर विस्तार से चर्चा की. चुनाव कार्य में वाहनों को बेवजह ज्यादा दिन नहीं रखने का निर्देश देते हुए निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जितनी जरूरत हो, उतने ही दिन निजी गाड़ियों को रखा जाय. गौरतलब है कि निर्वाचन आयुक्त से बस एसोशिएशन ने मिलकर निर्वाचन के वक्त गाड़ियों को बेवजह अधिग्रहीत किए जाने पर आपत्ति जताई थी. समीक्षा के बाद संभावना है कि स्थापना दिवस यानी 15 नवंबर के बाद राज्य में एक साथ सभी नगर निकायों के चुनाव की घोषणा हो सकती है.

दिसंबर में राज्यभर में एक साथ चुनाव की संभावनाःयह पहला मौका होगा जब राज्य में सभी नगरपालिका क्षेत्र में एक साथ निर्वाचन होगा. आयोग की तैयारी के अनुसार दिसंबर में चुनाव कराए जाएंगे.नगर निकाय चुनाव ईवीएम से होगा. इस चुनाव में करीब 15 हजार ईवीएम का इस्तेमाल होगा. हर मतदान केन्द्र पर दो ईवीएम रहेंगी. ओडिशा से पूर्व में ही आईं ईवीएम का इस्तेमाल इस चुनाव में होगा. वार्ड सदस्य, मेयर और अध्यक्ष का आरक्षण चक्रीय आधार पर होगा, जिसमें ओबीसी की सीट को सामान्य मानकर निर्धारित की जाएंगी. रांची सहित अन्य नगर निकाय के वार्ड सदस्यों का आरक्षण निर्धारण हो जाने के बाद मेयर और अध्यक्ष पद का आरक्षण तय होगा.

इन नगर निकायों में होगा चुनाव

नगर निगम
रांची, हजारीबाग, पलामू ,धनबाद, गिरिडीह, देवघर ,चास आदित्यपुर और मानगो

नगर परिषद
गढ़वा,बिश्रामपुर, चाईबासा, झुमरी तिलैया, गोमिया, चक्रधरपुर ,चतरा, चिरकुंडा, दुमका, पाकुड़, गोड्डा, गुमला, जुगसलाई ,कपाली ,लोहरदगा, सिमडेगा, मधुपुर, रामगढ़, साहेबगंज, फुसरो और मिहिजाम.

नगर पंचायत
बरहरवा, बासुकीनाथ, बुंडू,चाकुलिया, छतरपुर,धनवार, डोमचांच, हरिहरगंज, हुसैनाबाद ,जामताड़ा ,खूंटी ,कोडरमा, लातेहार ,महागामा, मझिगांव ,नगर उंटारी ,राजमहल और सरायकेला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details