झारखंड

jharkhand

रांची: जिला प्रशासन और उगम एजुकेशन फाउंडेशन के बीच एमओयू, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का होगा विकास

By

Published : Feb 19, 2021, 8:04 PM IST

रांची जिला प्रशासन ने उगम एजुकेशन फाउंडेशन के साथ एमओयू किया है. इससे जिले के सभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय और झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय के छात्राओं का सर्वांगीण विकास होगा. उगम एजुकेशन फाउंडेशन किशोरी सशक्तिकरण के लिए झारखंड के तीन जिलों हजारीबाग, पूर्वी सिंहभूम और रामगढ़ में कार्यरत है.

MoU signed between District Administration and Ugam Education Foundation in ranchi
उगम एजुकेशन फाउंडेशन के हाथों शिक्षा

रांची: जिले के सभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय और झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय की लगभग 6000 छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए जिला प्रशासन ने उगम एजुकेशन फाउंडेशन के साथ एमओयू किया है. जिले भर में 13 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय और 5 झारखंड बालिका आवसीय विद्यालय हैं. इन विद्यालयों में सुदूर और दुर्लभ क्षेत्रों से आने वाली बच्चियां पढ़ती हैं.

इसे भी पढे़ं: निजी अस्पताल संचालकों के साथ ADM ने की बैठक, टीकाकरण के छूटे लाभार्थियों की जानकारी देने का दिया निर्देश


उगम एजुकेशन फाउंडेशन किशोरी सशक्तिकरण के लिए झारखंड के तीन जिलों हजारीबाग, पूर्वी सिंहभूम और रामगढ़ में कार्यरत है. उगम जिला प्रशासन के साथ मिलकर सभी प्रमुख स्तरों पर कार्य करता है. जिला स्तर पर प्लान-रिव्यू-सपोर्ट सिस्टम का निर्माण, वार्डन के साथ बेहतर नेतृत्व और प्रबंधन के लिए वार्डन सशक्तिकरण कार्यक्रम, शिक्षकों के साथ 21वीं सदी का शिक्षण कौशल का विकास और बच्चों के साथ अभिव्यक्ति और सहभागिता को बढ़ाने के लिए जीवन कौशल, एमएचएम, कैरियर गाइडेंस पर कार्य किया जाता है.


मिल का पत्थर साबित होगा यह MOU

उपायुक्त छवि रंजन और उगम फाउंडेशन ऑपरेशन हेड संजय झा ने MOU पर हस्ताक्षर किया. जिला प्रशासन और उगम एजुकेशन फाउंडेशन के साझा प्रयास से सभी KGBV और JBAV में अध्ययनरत किशोरियों को केंद्र में रखकर इस MOU के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियां की जाएगी, जिसमें जिला स्तर पर कार्यशाला, प्रशिक्षण और मासिक बैठक का आयोजन किया जाएगा. एक मासिक प्लान-रिव्यू और सहयोग सिस्टम बनाया जाएगा. वार्डन और शिक्षक के साथ प्रबंधन और आधुनिक शिक्षण कौशल पर कार्य किया जाएगा. शिक्षक-छात्रा के बीच एक प्रभावशाली मेंटोरशिप व्यवस्था का निर्माण किया जाएगा. विद्यालय में चलने वाले कार्यक्रमों और प्रक्रियाओं को प्रभावी बनाया जाएगा. यह MOU विद्यालय को गुणवत्तापूर्ण तरीके से मॉडल विद्यालय बनाने में मिल का पत्थर साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details