झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

विदेशों में योगा के क्षेत्र में मिलेगा रोजगार, योग एलाइंस इंटरनेशनल और सरला बिरला विवि के साथ हुआ करार

रोजगार को बढ़ावा देने के लिए रांची के सरला बिरला विश्वविद्यालय योग विभाग और दिल्ली स्थित योग एलाइंस इंटरनेशनल के बीच एमओयू किया गया है. योग एलाइंस इंटरनेशनल की 60 से अधिक शाखाएं देश के विभिन्न हिस्सों में हैं.

By

Published : Jun 8, 2021, 10:40 PM IST

ranchi
योग एलाइंस इंटरनेशनल और सरला बिरला विश्वविद्यालय के साथ हुआ करार

रांची: सरला बिरला विश्वविद्यालय योग विभाग और दिल्ली स्थित योग एलाइंस इंटरनेशनल के बीच एमओयू किया गया है. विश्वविद्यालय के योग प्राकृतिक चिकित्सा विभाग में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को देश-विदेश में रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से यह एमओयू हुआ है.

ये भी पढ़े-विश्वविद्यालयों में रजिस्ट्रार नियुक्ति मामले पर हाई कोर्ट में सुनवाई, राज्य सरकार ने रखा पक्ष

रोजगार के बढ़ेगे अवसर

दिल्ली स्थित योग एलाइंस इंटरनेशनल की 60 से अधिक शाखाएं देश के विभिन्न हिस्सों में है. योग के क्षेत्र में विश्व भर में काम करने वाली यह संस्थान मुखर तरीके से कार्य कर रही है. सरला बिरला विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ विजय कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए यह एमओयू मील का पत्थर साबित होगा.

इस विभाग में पढ़ने वाले विद्यार्थी प्राकृतिक चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञों से परिचित होंगे, उन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे. साथ ही शोध कार्यों में बढ़ावा मिलेगा. वहीं छात्र छात्राओं का प्रशिक्षण भी सुनिश्चित किया जाएगा.

सेना बहाली में छूट की मांग

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से सेना भर्ती में परीक्षार्थियों की आयु सीमा में छूट की मांग की गई है. विद्यार्थी परिषद ने परीक्षार्थियों की आयु में 1 वर्ष की छूट देने की मांग रखी है. कोरोना के कारण पिछले वर्ष भी सेना बहाली नहीं हो सकी थी. परीक्षाओं का आयोजन भी नियमित तरीके से नहीं हुआ. स्वास्थ्य समस्याओं के कारण सैकड़ों परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो सके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details