झारखंड

jharkhand

अब टीका लगाने घर-घर पहुंचेगी स्वास्थ्य विभाग की टीम, मोबाइल वैक्सीनेशन वैन के जरिये होगा टीकाकरण

By

Published : May 31, 2021, 9:26 PM IST

झारखंड में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इसी क्रम में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दिलाने के उद्देश्य से राज्य के कई जिलों में मोबाइल वैक्सीनेशन वैन (Mobile Vaccination van) से टीकाकरण की शुरुआत की गई. वैन जिले के सुदूरवर्ती इलाकों में जाएगी और टीम लोगों का टीकाकरण करेगी.

mobile vaccination van started in many district of jharkhand
मोबाइल वैक्सीनेशन वैन

रांचीःकोरोना (corona pandemic) के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) लगवाने के लिए शासन प्रशासन लगातार प्रयासरत है. इसी क्रम में राज्य के विभिन्न जिलों में मोबाइल वैक्सीनेशन वैन (Mobile Vaccination van) की शुरुआत की गई. ये वैन लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक करेगी. इसके साथ ही लोगों के घर जाकर उन्हें टीका लगाएगी.

इसे भी पढ़ें-Corona Vaccination: कोडरमा डीसी ने चलाया जागरुकता अभियान, ग्रामीणों के सवालों का दिया जवाब



कोडरमा डीसी ने किया वैक्सीनेशन वैन रवाना
सोमवार को कोडरमा जिला मुख्यालय से तीन वैक्सीनेशन वैन (Vaccination van) को जिले के सुदूरवर्ती इलाकों के लिए रवाना किया गया. उपायुक्त रमेश घोलप ने हरी झंडी दिखाकर तीनों वैक्सीनेशन वैन को रवाना किया. ये वैक्सीनेशन वैन (Vaccination van) जिले के जयनगर और मरकच्चो प्रखंड के अलावा झुमरी तिलैया नगर परिषद के सुदूरवर्ती इलाकों में जाएंगी और स्वास्थ्यकर्मी लोगों को वैक्सीन लगाएंगे. वैक्सीनेशन वैन में 4 स्वास्थ्यकर्मियों की टीम मौजूद है, जो लोगों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration) मौके पर ही कर वैक्सीन लगाएगी.

वैक्सीनेशन वैन खासकर वैसे इलाकों में और वैसे लोगों के पास जाएगी, जो वैक्सीनेशन केंद्र (vaccination center) तक पहुंचने में सक्षम नहीं हैं या फिर वैसे इलाके के लोगों को वैन के जरिये टीका लगाया जाएगा जिनसे घर की दूरी वैक्सीनेशन के लिए बनाए गए केंद्र से ज्यादा हो. वैन के लिए रोस्टर तैयार कर लिया गया है. उसी के अनुसार अलग-अलग इलाकों में प्रतिदिन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.

चतरा में वैक्सीनेशन जागरुकता अभियान रथ
कोरोना महामारी (corona pandemic) को लेकर जिला मुख्यालय समेत दूरदराज के इलाकों में कोविड गाइडलाइंस (covid guidelines) के अनुपालन और वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से चतरा जिला व्यवहार न्यायालय (Chatra civil court) की एक नई पहल की गई. इस निमित्त जिला विधिक सेवा प्राधिकार यानी डालसा और स्थानीय स्वयंसेवी संस्था रोटी बैंक (roti bank) के माध्यम से वैक्सीनेशन जागरुकता अभियान रथ को रवाना किया गया. प्रधान जिला और सत्र न्यायाधीश राकेश कुमार सिंह और जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव कुमार क्रांति प्रसाद और अन्य न्यायिक पदाधिकारियों के सौजन्य से हरी झंडी दिखाकर रथ को रवाना किया.

इसे भी पढ़ें-पलामू में दो दिनों का स्पेशल वैक्सीन ड्राइव, खास गांव के लोग नहीं आ रहे वैक्सीन लेने

साहिबगंज में वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग लोगों के लिए वैक्सीनेशन वैन
साहिबगंज जिले में कोविड-19 (covid-19) से रोकथाम के लिए किए जा रहे टीकाकरण अभियान को गति देने, वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग लोगों को संक्रमण से बचाने के उद्देश्य से मोबाइल वैक्सीनेशन वैन (Mobile Vaccination van) को रवाना किया गया. उपायुक्त राम निवास यादव ने समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर वैन को रवाना किया. डीसी ने बताया कि मोबाइल वैक्सीनेशन वैन के जरिये वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग लोगों के घर जाकर उन्हें टीका लगाया जाएगा.

पाकुड़ अर्बन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से वैन रवाना
पाकुड़ के जंगल और पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन हो, इसके लिए मोबाइल वैक्सीनेशन रथ (Mobile Vaccination rath) को रवाना किया गया. डीसी कुलदीप चौधरी, डीडीसी अनमोल कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ. रामदेव पासवान ने रथ को हरी झंडी दिखाकर अर्बन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Urban Community Health Center) से रवाना किया. डीसी कुलदीप चौधरी ने बताया कि दूरदराज इलाकों के लोग वैक्सीनेशन सेंटर पर नहीं पहुंच पा रहे. ऐसे लोगों को स्वास्थ्य कर्मी पहुंचकर वैक्सीन देने के साथ लोगों को जागरूक करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details