झारखंड

jharkhand

चलंत लोक अदालत-सह-जागरूकता वैन ग्रामीणों को कर रही जागरुक, दी जा रही योजनाओं की जानकारी

By

Published : Jul 16, 2020, 8:11 PM IST

राजधानी के सुदूरवर्ती भागों में चलंत लोक अदालत सह जागरूकता वैन के जरिए ग्रामीणों को सरकार की अनेक लाभकारी योजनाओं से अवगत करा है. झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार की इस सेवा से बड़ी संख्या में लोगों को लाभ मिल रहा है.

झारखंड  चलंत लोक अदालत
झारखंड चलंत लोक अदालत

रांचीःझारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा संचालित चलंत लोक अदालत सह जागरूकता वैन रांची के सभी प्रखंडों में संचालित होगी. गुरुवार को चलंत लोक अदालत नगड़ी प्रखंड क्षेत्र के देवरी पंचायत के बसिला गांव में पहुंची और वहां ग्रामीणों के साथ डालसा टीम ने चलंत लोक अदालत सह जागरूकता वैन के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया.

इसके तहत ग्रामीणों को झालसा की तीनों योजनाओं ‘‘श्रमेव वदन्ते’’ ‘मानवता’ और ‘कर्तव्य’ के बारे में ग्रमीणों को बताया गया, जिसके बाद ग्रामीणों को इसकी जानकारी मिली और ग्रामीणों ने मजदूरों का निबंधन कार्ड भरने के लिए तैयार हुए. झालसा द्वारा चलाए जा रहे योजना श्रमवे वदंते के तहत पीएलवी बरखा तिर्की, सतीश कुमार, उमेश कुमार, रीना लिंडा ने श्रमवे वेदन्ते के तहत विस्तृत जानकारी दी गई.

यह भी पढ़ेंःविधायकों को एकजुट करने में जुटी कांग्रेस, कहा- झारखंड में भी 'ऑपरेशन लोटस' की कोशिश में BJP

इस योजना के तहत लेबर कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, राशन कार्ड, असंगठित मजदूरों का पंजीयन बनाने का तरीका बताया और इससे मिलने वाले विभिन्न लाभकारी सरकारी योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई और किसी प्रकार की समस्या होने पर कहा गया कि पीएलवी एवं डालसा कार्यालय से संपर्क करने की बात कही.

कार्यक्रम में मजदूरों का निबंधन हेतु नियोजन फर्म भी भरा गया. इसके तहत कुल 70 असंगठित मजदूरों का निबंधन फार्म भरा गया, जिसके तहत उन्हें अनेक लाभकारी योजनाओं से जोड़ा जायेगा. इसके अलावा पीएलवी ने वृद्धा पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना के बारे में भी विस्तृत से बताया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details