झारखंड

jharkhand

By

Published : May 14, 2021, 9:23 AM IST

ETV Bharat / state

विधायक बंधु तिर्की ने इटकी टीबी हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट बनाने की रखी मांग, मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत

रांची के इटकी प्रखंड मुख्यालय स्थित यक्ष्मा आरोग्यशाला में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की विधायक बंधु तिर्की ने मांग की है. इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव को पत्र लिखा है.

mla bandhu tirkey demands oxygen plant at arogyashala in ranchi
विधायक बंधु तिर्की ने इटकी यक्ष्मा आरोग्यशाला में ऑक्सीजन प्लांट की रखी मांग

रांची: इटकी प्रखंड मुख्यालय स्थित यक्ष्मा आरोग्यशाला में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की विधायक बंधु तिर्की ने स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव से मांग की है. उन्होंने अपने पत्र में कहा है कि रांची के इटकी स्थित यक्ष्मा आरोग्यशाला 1928 ईस्वी में स्थापित 435 शैय्या का अस्पताल है. जो लगभग 365 एकड़ भू-भाग में फैला हुआ है. उक्त 365 एकड़ भूमि में से लगभग 100 एकड़ भूमि को मेडिको सिटी निर्माण के लिए चिन्हित कर चहारदीवारी का कार्य पूर्ण करा लिया गया है. मरीजों के भर्ती के लिए अलग-अलग वार्ड हैं. जिसमें 104 शैय्या का पुरुष वार्ड, 100 शैय्या का महिला वार्ड और 36 शैय्या का लोअर-सी वार्ड के साथ-साथ लगभग 78 केबिन हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना से मरने वालों के अंतिम संस्कार का खर्च वहन करेगी सरकार, रिपोर्ट में पढ़ें सरकार ने क्यों उठाया यह कदम

ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना से होगी बड़ी मदद

ज्ञात हो कि माननीय मुख्यमंत्री की ओर से विगत 23 अप्रैल 2021 को आरोग्यशाला का भ्रमण कर आरोग्यशाला के इंटर वार्ड में तत्काल 100 बेड का कोविड वार्ड, 16 बेड का गहन चिकित्सा कक्ष और 6 बेड के एचडीयू निर्माण के लिए आदेश दिया गया है. ऐसे में कोविड मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आवश्यकता होगी. इतने बड़े आधारभूत संरचना वाले अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना से आरोग्यशाला को संजीवनी मिलेगी. जिससे आरोग्यशाला में भर्ती मरीजों के साथ-साथ निकटवर्ती प्रखंड बेड़ो, लापुंग, माण्डर, चान्हो के अलावा निकटतम जिला लोहरदगा और गुमला को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति की जा सकती है. हाल के दिनों में खूंटी में 5000 लीटर प्रति घंटे क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details