झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड में प्याज की बढ़ती कीमत को लेकर मंत्री सरयू राय चिंतित, उपायुक्तों को प्याज बेचने के लिए खुदरा बिक्री केंद्र खुलवाने के दिए आदेश

झारखंड में प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के उद्देश्य से खाद्य आपूर्ति एवं सार्वजनिक वितरण मामले के मंत्री सरयू राय ने जिलों के सभी उपायुक्तों को पत्र भेजा है. मंत्री सरयू राय ने उपायुक्तों को भेजे पत्र में साफ तौर पर लिखा है कि प्याज के लिए खुदरा बिक्री केंद्र खुलवाकर संबंधित जिलों में बिक्री सुनिश्चित की जाए.

By

Published : Sep 25, 2019, 11:37 PM IST

मंत्री सरयू राय

रांची: प्रदेश में प्याज की बढ़ती कीमत सभी को रूला रही है. ऐसे में प्याज सभी की थाली से गायब होता जा रहा है, जिसे लेकर राज्यभर में सरकार पर सवाल उठ रहे हैं. प्याज के बढ़ते दामों पर लगाम लगाने को लेकर अब सरकार भी हरकत में आ गई है. प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के मकसद से राज्य के खाद्य आपूर्ति एवं सार्वजनिक वितरण मामले के मंत्री सरयू राय ने जिलों के सभी उपायुक्तों को पत्र भेजा है.

पत्र में क्या लिखा है
मंत्री सरयू राय ने उपायुक्तों को भेजे पत्र में साफ तौर पर लिखा है कि प्याज के लिए खुदरा बिक्री केंद्र खुलवा कर संबंधित जिलों में बिक्री सुनिश्चित की जाए. इसके साथ ही विभाग से राज्य के सभी मंडियों में प्याज के स्टॉक की उन्होंने सूचना भी ली है. बता दें कि प्रदेश के कुल 28 मंडियों में 5322 क्विंटल प्याज का स्टॉक है. इसलिए इसकी उपलब्धता को लेकर सवाल उठाना सही नहीं है.

यह भी पढ़ें-प्याज की बढ़ते कीमतों पर मंत्री सरयू राय ने जताई चिंता, कहा- जरूरत पड़ने पर सरकार बेचेगी प्याज

बोकारो में प्याज है सबसे महंगा
सरयू राय ने माना है कि प्याज की सबसे अधिक कीमत बोकारो जिला के खुदरा व्यापारी ले रहे हैं. बोकारो में थोक भाव में प्याज 60 रुपये प्रति किलो है जबकि खुदरा में यह 70 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. ऐसा तब है जब बोकारो की मंडी में 320 क्विंटल प्याज उपलब्ध है. मंत्री ने दावा किया है कि सबसे अधिक प्याज जमशेदपुर में है. वहां 1158 क्विंटल प्याज उपलब्ध है. उसके बाद धनबाद में 600 क्विंटल है और तीसरे नंबर पर दुमका में 510 क्विंटल प्याज उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि रांची में 450 क्विंटल प्याज उपलब्ध है.

दूसरे राज्यों में प्याज के भाव की ली जानकारी
मंत्री ने प्याज के दाम अन्य राज्यों में कितने हैं, इसकी भी जानकारी ली है. सरयू राय ने महाराष्ट्र के नासिक, शोलापुर, औरंगाबाद सहित कई अन्य मंडियों से भी प्याज का भाव पता किया है. बता दें कि इन मंडियों में प्याज का थोक भाव घटकर 32 से 35 रुपये प्रति किलो हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details