झारखंड

jharkhand

लोकसभा प्रभारियों और संयोजकों के साथ झारखंड कांग्रेस की बैठक, राजेश ठाकुर ने कहा- राहुल-प्रियंका और खड़गे करेंगे 6 जनसभाएं

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 30, 2023, 8:44 PM IST

Updated : Sep 30, 2023, 8:51 PM IST

झारखंड में इंडिया दलों ने लोकसभा 2024 की तैयारी शुरू कर दी है. इसी के तहत शनिवार को कांग्रेस पार्टी ने झारखंड के सभी 14 लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रभारी और संयोजकों के साथ बैठक की (Congress meeting for elections 2024). इस दौरान उन्होंने 2024 चुनाव को लेकर रणनीति तैयार की.

Meeting of Congress in charges and convenor
Meeting of Congress in charges and convenor

झारखंड कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे का बयान

रांची: 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियां सभी राजनीतिक दलों ने शुरू कर दी है. ऐसे में झारखंड के 14 लोकसभा सीटों पर इंडिया दलों की जीत सुनिश्चित करने के लिए झारखंड प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे ने सभी लोकसभा क्षेत्र के प्रभारी और संयोजकों के साथ बैठक की. कांग्रेस भवन में आयोजित लोकसभा प्रभारियों और संयोजकों के साथ पहली बैठक में लक्ष्य 2024 के तहत लोकसभा चुनाव की रणनीति बनाई गई. बैठक में यह निर्णय लिया गया कि राज्य के 14 लोकसभा क्षेत्र में पार्टी जल्द जिला संयोजक नियुक्त करेगी जो दल और इंडिया दलों के बीच बेहतर सामंजस्य स्थापित करने में सहायक होंगे.

ये भी पढ़ें:झारखंड कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने किया राज्यसभा सांसद मनोज झा का समर्थन, कहा- कविता का भाव समझने की जगह राजनीति की जा रही

झारखंड के 14 लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रभारी और संयोजकों के साथ बैठक के बाद मीडिया से रूबरू होते हुए प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि उनके नेता राहुल गांधी ने देश की राजनीति को एक नया आयाम दिया है. उन्होंने नफरत के बीच मोहब्बत का जो पैगाम दिया है उसी से देश आगे बढ़ेगा. अविनाश पांडे ने कहा कि झारखंड में पार्टी 2024 लोकसभा चुनाव के लिए मजबूती के साथ तैयार है. आने वाले दिनों में प्रदेश जिला मंडल से लेकर पंचायत स्तर तक कई कार्यक्रम आयोजित कर पार्टी को और धारदार बनाया जाएगा.

राहुल, प्रियंका और मल्लिकार्जुन खड़गे की कम से कम छह जनसभाएं होंगी:कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और झारखंड प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि आने वाले दिनों में कांग्रेस के बड़े नेताओं जैसे राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का आगमन झारखंड की धरती पर होगा. उन्होंने कहा कि पार्टी की ओर से झारखंड में कार्यक्रम के लिए तीनों नेताओं से आग्रह किया गया है और उनकी सहमति मिलते ही तिथियां घोषित कर दी जाएंगी. अविनाश पांडे ने कहा कि राज्य के अलग-अलग क्षेत्र में कम से कम 06 जनसभाएं होंगी. आरक्षित सीटों पर आईडीएम कार्यक्रम में और तेजी लाने के साथ-साथ बूथ स्तर पर संगठन को और मजबूत करने की जरूरत पर जोर देते हुए अविनाश पांडे ने कहा कि 15 अक्टूबर तक बूथ स्तरीय बैठक संपन्न करा लिया जाएगा.

लोकसभा वार लोगों की समस्याओं की सूची बनाने का निर्णय:बैठक की जानकारी देते हुए अविनाश पांडे ने कहा कि यह फैसला लिया गया है कि राज्य में लोकसभा वार लोगों की समस्याओं से जुड़ी सूची तैयार की जाएगी. उसके बाद उसे दूर करने के लिए अलग-अलग जिलों के लिए अलग-अलग रणनीति बनेगी.

सीटों के बंटवारे में कोई दिक्कत नहीं:कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी ने कहा कि इंडिया गठबंधन दलों के बीच सीट बंटवारे में कहीं कोई दिक्कत नहीं है. क्योंकि इंडिया गठबंधन का लक्ष्य राष्ट्र की रक्षा पहले है. उन्होंने कहा कि सीट शेयरिंग को लेकर इंडिया दलों के वरिष्ठ नेता और कोऑर्डिनेशन कमेटी निर्णय लेगी.
राज्य में कांग्रेस के फ्रंटियर संगठनों को 30 अक्टूबर से पहले समीक्षात्मक बैठक कर लेने का आदेश देते हुए अविनाश पांडे ने कहा कि अलग-अलग फ्रंटियर संगठनों का 320 से अधिक जिला सम्मेलन आने वाले दिनों में राज्य में आयोजित किए जाएंगे. वहीं, मतदाता सूची में सुधार और बूध कमेटी का गठन पार्टी की प्राथमिकता में है.

कांग्रेस कोटा के मंत्री बेहतर कर रहे हैं:एक सवाल के जवाब में अविनाश पांडे ने कहा कि झारखंड में महागठबंधन की सरकार बेहतर कार्य कर रही है. सरकार गठन के बाद से केंद्र और भारतीय जनता पार्टी के द्वारा लगातार बाधा उत्पन्न किए जाने के बावजूद सरकार ने जनता की उम्मीद के अनुसार काम किया है, उन्होंने कहा कि कांग्रेस कोटे के मंत्री भी बेहतर काम कर रहे हैं.

ग्रामीण सड़क आवासीय योजना किसान माफी स्वास्थ्य और वित्तीय प्रबंधन का जिक्र करते हुए अविनाश पांडे ने कहा कि रिव्यू के दौरान यह बात सामने आई है कि हमारे कई मंत्रियों ने उम्मीद से ज्यादा काम किया है. प्रदेश कांग्रेस प्रभारी की लोकसभा वार प्रभारी और संयोजकों के साथ बैठक में प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर, कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम, वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव, कृषि मंत्री बादल पत्रलेख, बन्ना गुप्ता, विधायक दीपिका पांडे सिंह, प्रदीप यादव, कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ,सांसद गीता कोड़ा सहित लगभग सभी लोकसभा क्षेत्र के प्रभारी और संयोजक उपस्थित थे.

Last Updated : Sep 30, 2023, 8:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details