झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांचीः मुहर्रम को लेकर बैठक, कोरोना के कारण इस बार नहीं निकलेगा जुलूस

राजधानी के सेंट्रल मोहर्रम कमेटी कार्यालय में मुहर्रम को लेकर बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में कोरोना की सरकारी गाइडलाइन पर अमल करते हुए इस वर्ष मुहर्रम का जुलूस नहीं निकालने का निर्णय लिया गया.

By

Published : Aug 19, 2020, 7:26 AM IST

muharram 2020
मुहर्रम को लेकर बैठक आयोजित

रांचीःमंगलवार को राजधानी के मेन रोड मधुबन मार्केट स्थित सेंट्रल मुहर्रम कमेटी कार्यालय में हाजी अब्दुलकादिर रब्बानी की अध्यक्षता में मोहर्रम 2020 को लेकर बैठक आयोजित की गई. इस दौरान कोविड-19 को देखते हुए मुहर्रम का जुलूस नहीं निकालने का निर्णय लिया गया. इसके साथ ही कमेटी मुहर्रम से संबंधित गाइडलाइन भी जारी करेगी.

मुहर्रम को लेकर बैठक आयोजित
मंगलवार को सेंट्रल मुहर्रम कमेटी रांची की एक अहम बैठक मेन रोड मधुबन मार्केट स्थित सेंट्रल मोहर्रम कमेटी कार्यालय में संपन्न हुई. बैठक की अध्यक्षता हाजी अब्दुलकादिर रब्बानी ने की और संचलान सेंट्रल मुहर्रम कमेटी के महासचिव अकिलुर्रह्मान ने किया. वहीं, धोताल अखाड़ा रांची, इमाम बख्श अखाड़ा रांची के प्रमुख खलीफा की मौजूदगी में मोहर्रम के जुलूस निकालने या न निकालने पर चर्चा की गई. चर्चा के पश्चात सर्वसम्मति ने निर्णय लिया गया कि इस वर्ष मुहर्रम का जुलूस स्थगित किया जाए.

इसे भी पढ़ें-रांची: 19 अगस्त से शुरू होगा रेवेन्यू कलेक्शन का काम, नगर निगम ने की वैकल्पिक व्यवस्था

कोरोना गाइडलाइन का होगा पालन
कोरोना महामारी को देखते हुए और सरकारी गाइडलाइन पर अमल करते हुए इस वर्ष मुहर्रम का जुलूस नहीं निकला जाएगा. बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि धौताल अखाड़ा, इमाम बख्श अखाड़ा के नेतृत्व में निकलने वाले मुहर्रम का जुलूस इस वर्ष स्थगित किया जाएगा. इस वर्ष मुहर्रम का जुलूस या अखाड़ा ढोल ताशे अस्त्र शास्त्र से संबंधित कार्यक्रम नहीं होंगे, लेकिन मोहर्रम में सिर्फ धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जैसे इमामबाड़ा, कर्बला में न्याज फातिहा होंगे. इस पर भी सरकारी गाइडलाइन के अनुसार, सोशल डिस्टेंस बनाकर ही कार्यक्रम किए जाएंगे.

मुहर्रम के सारे कार्यक्रम इस वर्ष स्थगित
बैठक में खलीफा ने कहा कि जब इबादतगाहे, दरगाहे, खानकाहै बंद हैं, तो मुहर्रम के सारे कार्यक्रम इस वर्ष स्थगित किए जाते हैं. बैठक में सर्वसम्मति से यह भी निर्णय लिया गया कि इस संदर्भ में एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही सीएम हेमंत सोरेन, उपायुक्त छवि रंजन, एएसपी से मुलाकात कर मुहर्रम से जुड़े सारे कार्यक्रम सरकारी गाइडलाइन और सांप्रदायिक सौहार्द और भाईचारे के साथ संपन्न हो. बैठक में यह भी निर्णय हुआ कि सेंट्रल मुहर्रम कमेटी के द्वारा धार्मिक कार्यक्रम से संबंधित एक गाइडलाइन जारी किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details