झारखंड

jharkhand

रांचीः वेंडर मार्केट के निर्माण पर पूर्व नगर विकास मंत्री को मेयर ने दिया जवाब, सीपी सिंह ने जताया है विरोध

By

Published : May 18, 2021, 3:22 AM IST

रांची नगर निगम की ओर से पिस्का मोड़ स्थित शिव मंदिर प्रांगण में प्रस्तावित वेंडर मार्केट के निर्माण पर घमासान जारी है. पूर्व नगर विकास मंत्री और विधायक सीपी सिंह ने इस पर आपत्ति जताई है. इस संबंध में मेयर डॉ. आशा लकड़ा को पत्र भी लिखा है.

मेयर डॉ. आशा लकड़ा
मेयर डॉ. आशा लकड़ा

रांचीः पिस्का मोड़ स्थित शिव मंदिर प्रांगण में नगर निगम की ओर से प्रस्तावित वेंडर मार्केट के निर्माण पर पूर्व नगर विकास मंत्री सह स्थानीय विधायक सीपी सिंह ने आपत्ति जताई है. इस मामले को लेकर उन्होंने 14 मई को नगर आयुक्त मुकेश कुमार को पत्र लिखा है. साथ ही पत्र की प्रतिलिपि मेयर डॉ.आशा लकड़ा को भी दिया है.

यह भी पढ़ेंःझारखंड में वैक्सीन उत्पादन की तैयारी, सीएम और सांसद ने दिए संकेत

मेयर ने सोमवार को पूर्व मंत्री को उनके पत्र का जवाब दे दिया है. मेयर ने पूर्व मंत्री को लिखे गए पत्र के माध्यम से कहा है कि पिस्का मोड़ स्थित शिव मंदिर प्रांगण में प्रस्तावित वेंडर मार्केट के निर्माण से संबंधित प्रस्ताव न तो स्थाई समिति की बैठक में लाया गया और न ही निगम परिषद की बैठक में.

अन्य माध्यमों से जानकारी मिलने और 28 अप्रैल को वेंडर मार्केट के निर्माण से संबंधित टेंडर नोटिस प्रकाशित किए जाने के बाद उन्होंने 4 मई को रांची नगर निगम के नगर आयुक्त और मुख्य अभियंता को पत्र लिखकर इस संबंध में विस्तृत जानकारी मांगी थी.

साथ ही झारखंड नगरपालिका अधिनियम का हवाला देते हुए वेंडर मार्केट के निर्माण से संबंधित टेंडर प्रक्रिया को रद्द करने का निर्देश भी दिया था, लेकिन नगर आयुक्त या मुख्य अभियंता ने अब तक न तो इस मामले की पूरी जानकारी दी और न ही टेंडर प्रकिया को रद्द किया.

सीपी सिंह ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण

इससे पूर्व नगर आयुक्त को लिखे गए पत्र में सीपी सिंह ने कहा है कि पिस्का मोड़ स्थित शिव मंदिर के प्रांगण में रांची नगर निगम की ओर से वेंडर मार्केट बनाने की प्रकिया पूरी की जा रही है, जो दुर्भाग्यपूर्ण है.

श्री विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट को शिव मंदिर की जमीन 1961 में रजिस्टर्ड डीड द्वारा दान में मिली थी. जिसका खाता संख्या-118, प्लॉट संख्या-731, 732, 733 और रकबा-62 डिसमिल है. ट्रस्ट के पास जमीन के म्यूटेशन से संबंधित कागजात भी उपलब्ध हैं.

ट्रस्ट की ओर से अब तक सरकार को रेंट और टैक्स का भुगतान भी किया गया है. पूर्व मंत्री ने नगर आयुक्त को लिखे गए पत्र में यह भी कहा है कि मंदिर की जमीन पर वेंडर मार्केट बनाने की योजना हिंदुओं की भावना से खिलवाड़ और अपमानित करने वाला है.

अगर रांची नगर निगम वेंडरों के लिए इतनी चिंतित है, तो रांची के विभिन्न इलाकों में कई सरकारी जमीन हैं. जो या तो खाली हैं या अतिक्रमित. रांची नगर निगम संबंधित सरकारी ज़मीनों का आकलन कर उपयुक्त स्थल पर वेंडर मार्केट का निर्माण करा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details