झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 15, 2020, 8:25 PM IST

ETV Bharat / state

मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जुलाई के पहले सप्ताह में होगी जारी, JAC ने की घोषणा

JAC ने जुलाई के पहले सप्ताह तक मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करने की घोषणा की है. JAC अध्यक्ष ने जानकारी देते हुए कहा है कि इसमें सभी तरह की सुविधाएं दी जाएगी. वहीं उन्होंने कहा है कि इस वर्ष मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों को अपनी कॉपी की स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

Matriculation and Intermediate results will be released in the first week of July in ranchi
मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जुलाई के पहले सप्ताह में होगी जारी

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा जुलाई के पहले सप्ताह तक मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. JAC अध्यक्ष ने इस संबंध में जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि तमाम तरह की व्यवस्थाएं मुकम्मल की जा रही है. उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का काम भी तेजी से किया जा रहा है. वहीं उन्होंने यह भी कहा है कि इस वर्ष मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों को अपनी कॉपी की स्क्रुटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, इसके लिए व्यवस्था को दुरुस्त कर दिया गया है.

कोरोना वायरस के मद्देनजर कई व्यवस्थाएं इस वर्ष बदली गई है. इसी कड़ी में शिक्षा जगत पर भी व्यापक असर पड़ा है. इस वर्ष से मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को अपनी कॉपी की स्क्रूटनी के लिए स्कूल के आलावा जैक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

जैक अध्यक्ष ने जानकारी देते हुए कहा है कि जुलाई के पहले सप्ताह में ही मैट्रिक और इंटरमीडिएट साइंस, कॉमर्स का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा और इसी के साथ ही इस वर्ष स्क्रुटनी की प्रक्रिया में भी बदलाव कर दिया गया है. व्यवस्था को बहाल करने को लेकर तमाम प्रक्रियाएं व्यवस्थित की जा रही है. उन्होंने कहा है कि परीक्षा परिणाम के बाद परीक्षार्थी हमेशा ही अपने परिणाम से असंतुष्ट रह जाते हैं.

पढ़ें:औद्योगिक कामगार कांग्रेस कमेटी का गठन, मजदूरों को उनका हक दिलाएगी कमेटी

ऐसे परीक्षार्थियों को संतुष्ट करने के लिए जैक द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का दोबारा जांच किया जाता है, लेकिन इस बार जांच करने के लिए आवेदन ऑफलाइन नहीं लिया जाएगा. परीक्षार्थियों की परेशानियों को देखते हुए स्क्रूटनी के लिए भी ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे. परीक्षार्थी स्क्रूटनी के लिए जैक के वेबसाइट पर आवेदन जमा करेंगे. इसमें रोल नंबर जन्म तिथि की जानकारी देनी होगी. वहीं जिस विषय की उत्तर पुस्तिका का परीक्षार्थी दोबारा जांच करना चाहते हैं उसका नाम देना होगा. परीक्षार्थियों को मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी आवेदन के साथ संलग्न करना होगा.

इस व्यवस्था से कहीं ना कहीं विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा. इससे पहले विद्यार्थी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराने के लिए स्कूल के अलावे जैक का लगातार चक्कर काटते थे. अब ऑनलाइन आवेदन करने से उन्हें सहुलियत होगी और उत्तर पुस्तिकाओं का दोबारा मूल्यांकन कराने में भी परेशानी कम होगी.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details