झारखंड

jharkhand

रांची में होली को लेकर सजे बाजार, इस बार मोदी मुखौटा बना आकर्षण का केंद्र

By

Published : Mar 21, 2021, 7:29 PM IST

रांची में होली को लेकर बाजारों में रौनक दिख रही है. हालांकि कोरोना महामारी को लेकर लोग खासतौर पर सतर्क हैं. बाजार में कई तरह के मास्क-मुखौटे की बिक्री हो रही है, जिसमें मोदी मुखौटा लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

Market adorned with holi in ranchi
रांची में होली को लेकर सजे बाजार

रांची: रंगों के पर्व होली को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. इस साल बाजार में हर्बल रंग गुलाल की काफी डिमांड है. बाजार में होली से जुड़े एक से बढ़कर एक आइटम कारोबारियों की ओर से मुहैया कराए गए हैं. इसके अलावा काफी वरायटी के मास्क और मुखौटे की बिक्री हो रही है. सबसे खास मोदी मुखौटा लोगों के बीच खूब पसंद किया जा रहा है. इस बार भी पिछले साल की तरह कोविड को लेकर सतर्क नजर आ रहे हैं.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-साइबर अपराध का नया केंद्र बना देवघर का यह इलाका, हिट लिस्ट में हैं झारखंड के 4 जिले

कोरोना महामारी को लेकर लोग सतर्क

कोरोना वायरस के कारण पिछले साल होली का त्योहार फीका ही बीता था. इस बार भी लोग सतर्क रहकर होली मनाना चाहते हैं. आम लोग भी सड़कों पर हुड़दंग से परहेज करेंगे. लोगों का मानना है कि झुंड में बाइक लेकर या सड़कों पर होली मनाने से अच्छा घर परिवार के साथ ही रंगों के इस त्योहार को सादगी के साथ मनाया जाए.

बाजार में मोदी मुखौटे की डिमांड बढ़ी

मोदी मुखोटे की मांग

बाजार में कई वरायटी के मास्क और मुखौटों की बिक्री हो रही है. बच्चों के लिए कई वरायटी के मुखोटे बाजार में मुहैया कराया जा रहे हैं. इन सब में सबसे खास है मोदी मुखौटा, जो कि लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इसके अलावा हर्बल रंग गुलाल की काफी डिमांड देखने को मिल रही है. व्यवसायियों की ओर से हर्बल गुलाल की वरायटी बाजार में उपलब्ध कराए गए हैं. बच्चों को आकर्षित करने के लिए कई कार्टून कैरेक्टर और गेम से जुड़ी पिचकारी भी बाजार में उपलब्ध हैं. लोकप्रिय गेम से जुड़ी कई पिचकारियां बाजार की शोभा बढ़ा रही है.

इस बार होली के लिए बाजारों में है बहुत कुछ खास

क्या कहते हैं कारोबारी

व्यवसायी वर्ग का कहना है कि चाइनीज सामान देसी बाजार में है ही नहीं. 90 फीसदी सामान भारत के कई शहरों में निर्मित हो रहे हैं. मेड इन इंडिया से जुड़े बनी होली की सामग्री ही इस बार बाजार में उपलब्ध है. चाइनीज सामान लोग खरीदना पसंद भी नहीं करते हैं. इसलिए चीन के बने सामानों की खरीदारी भी व्यवसाय वर्ग अब कम करने लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details