झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

अर्से बाद लालू यादव को देख झूम उठे समर्थक, खिड़की से इशारों में ही कह दी बात

लालू प्रसाद खिड़की से किसी को इशारा करते हुए भी नजर आए. इसके साथ ही लालू यादव ने रिम्स अस्पताल की खिड़की से अपने समर्थकों का अभिवादन स्वीकार किया.

By

Published : Jul 13, 2019, 10:07 PM IST

लालू यादव

रांची: राजद सुप्रीमो लालू यादव को देवघर कोषागार मामले में शुक्रवार को रांची हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है. वहीं, शनिवार को रिम्स में उनसे मिलने वाले समर्थकों का तांता लगा रहा. इस दौरान लालू यादव काफी दिनों बाद नजर आए.

रिम्‍स के पेईंग वार्ड में भर्ती लालू प्रसाद अपने सेवक इरफान के साथ टहलते दिखाई दिए. शनिवार को लालू से मिलने का दिन होता है, इसी बीच लालू पेईंग वार्ड की खिड़की पर दिखाई दिये. उन्होंने खिड़की से समर्थकों को कुछ इशारा किया और मीडियाकर्मियों से फोटो ना लेने की बात.

लालू यादव

समर्थकों में खुशी की लहर
लंबे अर्से बाद लालू को देखते ही समर्थकों में खुशी की लहर गूंज उठी. इस दौरान लालू ने सभी का अभिवादन स्वीकार किया. पिछली बार बेल खत्म होने के बाद, जब वो फिर से रिम्स अस्पताल पहुंचे थे तब उन्हें देखा गया था. उसके बाद लालू आज सभी को दिखाई दिए.

लालू से मिलने वालों का लगा जमावड़ा
रिम्स के पेईंग वार्ड में लालू यादव से मिलने के लिए आरजेडी के कई कार्यकर्ता मौजूद रहे. वहीं, लालू के समधी जितेंद्र यादव, बेटी धन्नो, दामाद चिरंजीवी और दो नातिन भी पहुंची. इससे पहले शुक्रवार को राजद के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह भी लालू से मिलने रांची पहुंचे लेकिन उनकी मुलाकात नहीं हो सकी.

3 बार दी जा रही इंसुलिन
मुलाकात के बाद बाहर निकले उनके समधि जितेंद्र यादव ने बताया कि लालू यादव से मिलकर उनके स्वास्थ्य का हाल जाना है. लालू यादव के स्वास्थ्य को लेकर उन्होंने कहा कि लालू यादव के शुगर में बढ़ोतरी देखी गई है. जिस कारण उन्हें दिन में 3 बार इंसुलिन दिया जा रहा है, जो चिंता का विषय है. उन्होंने बताया कि इसको लेकर हम सरकार और कोर्ट से आग्रह करते है कि उन्हें बेहतर इलाज के लिए बाहर भेजा जाए. जिससे देश के लोकप्रिय नेता के स्वस्थ होने की सूचना जल्द से जल्द लोगों के बीच पहुंचे.

नातिन को देखकर खुश हुए लालू
जितेंद्र ने बताया कि लालू यादव अपनी नातिन को देखकर काफी खुश थे. काफी दिनों के बाद लालू यादव के चेहरे पर प्रसन्नता देखी गई. अपनी नातिन के साथ वह थोड़ी देर खेले. जिससे बाद काफी खुश दिखे.

नातिन को दी चॉकलेट
लालू यादव अपने दामाद चिरंजीवी और बेटी धन्नो के साथ आई उनकी दो नातिन राजलक्ष्मी और राजनंदनी के लिए अपने सेवादार से चॉकलेट और टॉफी भी मंगाया. वहीं, लालू यादव की बेटी धनु ने बताया कि अपने पिता से मिलकर खुशी हुई और उन्हें अपने पिता से परिवार के लिए कई संदेश भी मिले हैं.

50-50 हजार के निजी मुचलके पर जमानत
बता दें कि चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे राजद के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को देवघर कोषागार मामले में जमानत मिल गई है. झारखंड हाईकोर्ट में ये याचिका देवघर कोषागार से अवैध निकासी के मामले में दायर की गई थी. 50- 50 हजार के दो निजी मुचलकों पर लालू को जमानत मिली है.

दायर की थी याचिका
देवघर कोषागार से अवैध निकासी के मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव जेल में हैं. इस मामले में जमानत के लिए याचिका दायर की गई थी. जिसपर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने उन्हें जमानत दी है. इस मामले में निचली अदालत ने लालू प्रसाद को साढ़े 3 साल की सजा दे चुकी है.

23 दिसंबर 2017 को मिली थी सजा
गौरतलब है कि चारा घोटाला से जुड़े देवघर कोषागार से लगभग 89 लाख 27 हजार की अवैध निकासी का मामला है. जिसमें 23 दिसंबर 2017 को लालू यादव को साढ़े तीन साल की सजा सुनाई गई थी. उन पर 5 लाख का जुर्माना भी लगाया गया था. सुप्रीम कोर्ट के अनुसार सजा की आधी अवधि जेल में काटने पर सजायाफ्ता को जमानत की सुविधा प्रदान की जा सकती है. इसी आधार पर उन्हें आज जमानत मिली है.

अभी नहीं आ सकेंगे बाहर
जमानत मिलने के बाद भी लालू को जेल से रिहा नहीं किया जाएगा. क्योंकि उन पर चारा घोटाला मामले में देवघर, दुमका और चाईबासा तीनों मामलों में सजा हुई है. दुमका और चाईबासा मामले में उन्हें अभी जामानत नहीं मिली है. इसलिए फिलहाल उन्हें जेल में ही रहना होगा.

इतने साल की मिली है सजा...

  1. देवघर मामले में लालू यादव को 3.5 साल की सजा हुई थी.
  2. दुमका मामले में 5 साल की सजा हुई थी.
  3. इसके अलावा चाईबासा में दो मामले थे जिसमें 7-7 साल की सजा हुई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details