झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 27, 2019, 6:21 PM IST

ETV Bharat / state

यहां होती है श्मशान काली पूजा, जानिए पूजन की विधि !

पूरे देश में काली पूजा की धूम है. इसे लेकर जगह-जगह आकर्षक पंडाल बनाए गए हैं. रांची में होने वाले श्मशान काली पूजा का अलग ही महत्व है.

मां काली की पूजा की है अलग रिती रिवाज

रांची: कार्तिक मास की अमावस्या पर पूरे देश में काली पूजा हर्षोल्लास के साथ की जा रही है. पूजा का शुभ मुहूर्त रात 9:00 बजे से 3:00 बजे तक है.

देखें पूरी खबर

हिंदू परंपरा के अनुरूप काली पूजा दो तरह से की जाती है. एक सामान्य रूप से तो वहीं, दूसरी तरफ श्मशान काली की पूजा की जाती है. दोनों पूजा में मां काली के स्वरूप और रंग अलग-अलग होते हैं. पूजा का विधि विधान भी बिल्कुल अलग होता है. सामान्य रूप से काली पूजा पंडालों के अलावा घरों में मां काली की मूर्ति को विराजमान कर पूजा की जाती है, जबकि श्मशान काली की पूजा घर में करना संभव नहीं है. इस पूजा में श्मशान घाट की मिट्टी से शिवलिंग बनाई जाती है और मां भगवती की आवाहन कर महा काली की पूजा की जाती है.

काली पूजा को लेकर राजधानी रांची में कई छोटे-बड़े भव्य और आकर्षक पंडाल बनाए गए हैं, जहां मां काली की मूर्ति को विराजमान कर पूरी विधि विधान से पूजा की जाएगी. वहीं, रांची के करमटोली स्थित तूफान क्लब काली पूजा समिति पिछले 35 सालों से मां काली की पूजा कर रही है. मात्र डेढ़ सौ रुपया से पूजा की शुरुआत की गई थी, जो अब समय के साथ भव्य रूप ले चुका है. यहां श्मशान काली की पूजा पूरी विधि विधान से की जाती है. डोरंडा स्थित मां काली मंदिर में मां भगवती का आवाहन कर पूजा की जाती है. पूजा के दौरान यहां बलि देने की प्रथा है. मां काली के प्रति लोगों में आस्था इस कदर बढ़ गई है, कि मन्नत पूरी होने पर लोग यहां बलि देते हैं.

इसे भी पढ़ें:-दीपावली 2019: इस मुहूर्त में करें पूजा, घर आएंगी लक्ष्मी, होगी धनवर्षा

वैसे तो काली पूजा पूर्वी भारत में बड़े पैमाने पर की जाती है. वहीं, राजधानी रांची में भी समय के साथ लोगों में मां काली के प्रति आस्था दिनों दिन बढ़ती जा रही है. यही वजह है कि शहर के विभिन्न जगहों में कई छोटे-बड़े भव्य और आकर्षक पंडाल भी बनाए जाने लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details