झारखंड

jharkhand

JUT एकेडमिक काउंसिल की बैठक में पीएचडी छात्रों के स्कॉलरशिप को मिली मंजूरी, लिए गए कई अहम फैसलें

By

Published : Jan 13, 2021, 7:33 AM IST

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी एकेडमिक काउंसिल की बैठक में यूनिवर्सिटी को लेकर कई अहम फैसले लिए गए. इस दौरान पीएचडी के छात्रों को स्कॉलरशिप देने के लिए सहमति बनी है साथ और कई मामलों को मंजूरी मिली है.

JUT Academic Council Meeting held in ranchi
झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी

रांची: झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी एकेडमिक काउंसिल की कुलपति पीके मिश्रा की अध्यक्षता में बैठक हुई. इस दौरान कई अहम निर्णय लिए गए. बैठक के दौरान कई नए कोर्स को सहमति दी गई, वहीं, पीएचडी के विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप दिए जाने को लेकर भी सहमति बनी है.

ये भी पढ़ें-टिकट की कालाबाजारी में सिमडेगा से एक गिरफ्तार, आरोपी के पास से दो लाख के अवैध टिकट बरामद

लिए गए कई अहम फैसले
आठवीं एकेडमिक काउंसिल की बैठक में राज्य में पहली बार पीएचडी के छात्रों को स्कॉलरशिप देने के लिए सहमति बनी है. पीएचडी के विद्यार्थियों को राज्य के किसी भी विश्वविद्यालय में स्कॉलरशिप नहीं दिया जाता है. इस बैठक के दौरान ट्राइबल डेवलपमेंट सेल खोले जाने को लेकर भी सहमति बनी है. एनवायरमेंटल पॉल्यूशन सेंटर खोलने की स्वीकृति मिली है. 5 नए डिपार्टमेंट भी सत्र 2021 से शुरू की जाएगी. जिसमें मशीन लर्निंग की पढ़ाई के साथ-साथ मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी और माइनिंग तक की पढ़ाई करवाई जाएगी. मेटल पोलूशन कंट्रोल टेक्नोलॉजी कोर्स की शुरुआत होगी. पहली बार झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में बीबीए, बीसीए पढ़ाई की शुरूआत हो रही है. एमसीए कोर्स का 2 वर्षीय सिलेबस को भी हरी झंडी मिली है.


डीएसपीएमयू में होम्योपैथी चिकित्सा शिविर का आयोजन

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में युवा दिवस के दिन विद्यार्थियों के लिए निशुल्क होम्योपैथी चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया. मौके पर मौजूद अतिथियों ने बताया कि होम्योपैथी प्राकृतिक औषधि के रूप में काम करता है, ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आयोजन के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में पशुपालन विभाग के निदेशक नैंसी सहाय भी पहुंची और उन्होंने युवाओं को संबोधित किया साथ ही कहा कि होम्योपैथी उसमें इलाज आसान है और इसका दुष्परिणाम भी नहीं है.

विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को लेकर पहले से ही डीएसपीएमयू में इंवर्सिटी क्लीनिक संचालित हो रही है. इसी के साथ युवा दिवस के दिन डीएसपीएमयू में होमियोपेथी शिविर के आयोजन से विद्यार्थियों में उत्साह देखा गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details