झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड में मानवाधिकार हनन रोकने को लेकर न्यायपालिका चला रही मुहिम, लगाए जाएंगे जागरूकता पोस्टर

झारखंड में मानवाधिकार हनन मामले को रोकने के लिए न्यायपालिका की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत जगह-जगह पोस्टर लगाए जाएंगे, जिसपर कानूनी जानकारी दी जाएगी.

By

Published : Aug 29, 2021, 3:06 PM IST

judiciary-is-running-campaign-to-stop-human-rights-abuses-in-jharkhand
झारखंड में मानवाधिकार हनन रोकने को लेकर न्यायपालिका चला रही मुहिम

रांचीःराज्य में मानवाधिकार हनन मामले को रोकने को लेकर न्यायपालिका की ओर से मुहिम शुरू की है. इस मुहिम के तहत थानों में पोस्टर चिपकाए जाएंगे, जिसपर झालसा के पैनल वकील और डालसा सचिव का हेल्पलाइन नंबर अंकित रहेगा. इस नंबर पर फोन कर लोग तत्काल कानूनी मदद ले सकते हैं.

यह भी पढ़ेंःझारखंड से डायन प्रथा खत्म करने को लेकर पंचायत स्तर पर करना होगा काम, बनाने होंगे लीगल क्लीनिक: जस्टिस डॉ रवि रंजन



जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव अभिषेक कुमार ने बताया कि झालसा के निर्देश पर राज्य सभी थानों, जेलों, कोर्ट परिसर और प्रोबेशन होम में पोस्टर लगाए जाएंगे जिसपर कानूनी अधिकार की जानकारी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा ताकि राज्य में कम से कम मानवाधिकर हनन का मामला हो.

जानकारी देते जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव

कानूनी अधिकार की दी जाएगी पूरी जानकारी

झालसा ने सभी जिलों के विधिक सेवा प्राधिकार को इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. झालसा ने कहा है कि अपने-अपने क्षेत्र के थानों, सिविल कोर्ट और जेल परिसर में बोर्ड लगाकर लोगों को जागरूक करें जिसपर संविधान के तहत मिले कानूनी अधिकारों की पूरी जानकारी रहें. झालसा ने कहा कि किसी अपराध में गिरफ्तार अपराधी को कानूनी सुविधा से वंचित नहीं किया जा सकता है और ना ही थाने में लाए गए किसी भी व्यक्ति को फोन पर बात करने से रोका जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details