झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड में वैज्ञानिक सहायक बनना चाहते हैं तो यहां करें आवेदन, जेएसएससी ने निकाला विज्ञापन

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने वैज्ञानिक सहायक की बहाली को लेकर विज्ञापन निकाला है. 60 अलग-अलग पदों के लिए विज्ञापन निकाला गया है. इसको लेकर अभ्यर्थी 31 दिसंबर से 17 जनवरी 2022 की मध्यरात्रि तक ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं.

By

Published : Dec 23, 2021, 1:48 PM IST

JSSC took out advertisement recruitment
झारखंड में वैज्ञानिक सहायक बनना चाहते हैं तो यहां करें आवेदन

रांचीःअगर आप झारखंड विधि विज्ञान प्रयोगशाला में वैज्ञानिक सहायक पद के लिए जरूरी अहर्ता रखते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने अलग-अलग श्रेणी में 60 पदों के लिए विज्ञापन निकाला है. हालाकि पहले भी इस बाबत विज्ञापन निकाला गया था. लेकिन नियमावली में पेंच की वजह से विज्ञापन रद्द कर दिया गया था. अब नये सिरे से विज्ञापन निकाला गया है.

यह भी पढ़ेंःझारखंड में कई प्रतियोगी परीक्षाएं होगी ऑनलाइन, तैयारी में जुटा JSSC

अहर्ता रखने वाले अभ्यर्थी झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट www.jssc.nic.in पर लॉग इन कर ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं. सामान्य कैटेगरी के अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क 1000 रुपया और एसटी और एससी के अभ्यर्थियों को महज 250 रुपया देने होंगे. हालांकि, यह रियायत राज्य के बाहर के एसटी-एससी अभ्यर्थियों को नहीं मिलेगी. लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए 31 दिसंबर से 17 जनवरी 2022 की मध्यरात्रि तक फॉर्म भरे जा सकते हैं. वहीं परीक्षा फीस 18 जनवरी तक जमा किए जा सकेंगे. 19 जनवरी को भरे हुए आवेदन का प्रिंट लिया जा सकेगा. अगर आवेदन में किसी तरह की गलती रहती है तो उसे 20 जनवरी तक सुधार किया जा सकता है.

कितने पदों के लिए निकाला गया है विज्ञापन

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने अलग-अलग कैटेगरी में वैज्ञानिक सहायक के 60 पदों के लिए विज्ञापन निकाला है. वैज्ञानिक सहायक आग्नेयास्त्र के लिए 14 पद, वैज्ञानिक सहायक भौतिकी के लिए 2 पद, वैज्ञानिक सहायक सामान्य रसायन के लिए 4 पद, वैज्ञानिक सहायक विष विज्ञान के लिए 14 पद, वैज्ञानिक सहायक नार्कोटिक्स के लिए 2 पद, वैज्ञानिक सहायक विस्फोटक के लिए 6 पद, वैज्ञानिक सहायक डीएन के लिए 2 पद, वैज्ञानिक सहायक लाई डिटेक्शन के लिए 3 पद, वैज्ञानिक सहायक फोटोग्राफी के लिए 3 पद, वैज्ञानिक सहायक साइबर फॉरेंसिक के लिए 5 पद, वैज्ञानिक सहायक फारेंसिक इंजीनियरिंग एवं उपकरण के लिए एक पद और वैज्ञानिक सहायक डॉक्यूमेंट के लिए 3 पद पर बहाली होगी.

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से निकाले गए विज्ञापन में अनिवार्य योग्यता के अलावा अभ्यर्थी को झारखंड के ही मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से मैट्रिक और इंटर पास होना अनिवार्य किया गया है. हालांकि राज्य में आरक्षण पाने वाले अभ्यर्थियों पर यह व्यवस्था लागू नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details