झारखंड

jharkhand

BJP की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, कांग्रेस ने कांके सीट के प्रत्याशी समरी लाल की उम्मीदवारी रद्द करने की रखी मांग

By

Published : Nov 25, 2019, 10:54 PM IST

रांची के कांके सीट पर बीजेपी प्रत्याशी समरी लाल के लिए मुश्किलें बढ़ सकती है. झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने चुनाव आयोग से समरी लाल की उम्मीदवारी निरस्त करने की मांग की है. जेपीसीसी ने इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को ज्ञापन सौंपा है.

डिजाइन इमेज

रांचीः झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने कांके विधानसभा क्षेत्र के बीजेपी प्रत्याशी समरी लाल की उम्मीदवारी निरस्त करने की मांग चुनाव आयोग से की है. कांग्रेस ने सोमवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर उम्मीदवारी रद्द करने की मांग की है.

देखें पूरी खबर

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री दौरे पर बाबूलाल मरांडी ने कसा तंज, कहा- उनके दौरे का नहीं होगा झारखंड की राजनीति पर कोई असर

आरक्षण की सुविधा समरी लाल को नहीं!

कांग्रेस की तरफ से दिए गए आवेदन में कांके विधानसभा क्षेत्र जो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है, जहां से समरी लाल को बीजेपी ने प्रत्याशी बनाया है. उसको लेकर कहा गया है कि समरी लाल मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले हैं. ऐसे में नियमतः आजीविका प्राप्त करने के उद्देश्य से अगर कोई व्यक्ति दूसरे राज्य में आकर बस जाते हैं तो ऐसे लोगों को आरक्षण की सुविधा उनके मूल राज्य में ही उपलब्ध होगी. इस लिहाज से झारखंड में आरक्षण की सुविधा समरी लाल को नहीं है.

साथ ही यह भी कहा गया है कि अनुसूचित जाति के मामले में संविधान आदेश 1950 के समय से स्थाई रूप से निवास करते आ रहे हैं. यह अत्यंत पिछड़ा वर्ग के मामले में वर्ष 1978 में स्थाई रूप से निवास कर रहे हैं. तब तक जाति प्रमाण पत्र निर्गत नहीं किया जाए. ऐसे में कांग्रेस ने अनुरोध किया है कि वस्तुस्थिति की जानकारी के आलोक में समरी लाल की उम्मीदवारी पर रोक लगाई जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details